अपनी समस्या का निःशुल्क उपाय जानने के लिए निम्न निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उन का पालन करें

विशेष नोट- कृपया खेती की जमीनों से संबंधित समस्याएँ न भेजें। खेती की जमीनों के संबंध में कानून हर राज्य में भिन्न है, हमारे पास उन का उत्तर देने के लिए  विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं हैं। हम उन का कोई उत्तर नहीं दे सकेंगे और आप को निराशा होगी।

1. तीसरा खंबा पाठकों की समस्याओं के लिए उपाय प्रस्तुत करता है। यदि किसी पाठक के पास अपनी, अपने परिवारजन की, अपने किसी संबंधी या मित्र की कोई वास्तविक समस्या हो तो उस का पूरा विवरण समस्या से संबंधित जिले, प्रान्त व नगर/ गाँव का उल्लेख करते हुए लिखें। अनेक समस्याओं के साथ जरूरी विवरण नहीं होते जिस के कारण उन्हें ठीक से समझना और उन का समाधान प्रस्तुत करना कठिन हो जाता है। ऐसी स्थिति में सुझाया गया उपाय गलत भी हो सकता है. और हो सकता है वह कारगर न हो। समस्या के साथ जो प्रश्न आप पूछना चाहते हैं उन्हें स्पष्ट रूप से लिखें। अनेक बार समस्या तो लिख दी जाती है, लेकिन प्रश्न नदारद होते हैं। इस कारण समस्या को विस्तार से लिखें।

2. हमारा उद्देश्य है कि अन्य लोग भी उस सुझाए गए उपाय से कुछ सीखें और समय आने पर अपने ज्ञान का उपयोग करें। हम पाठकों की समस्या का उपाय सुझाने का कार्य शीघ्रता से करने का प्रयत्न करते हैं। कुछ पाठक जल्दबाजी में अपना प्रश्न हमें भेज देते हैं। समस्या का उपाय वेबसाइट पर प्रस्तुत कर देने के उपरान्त उन्हें लगता है कि कुछ विवरण छूट गया है और वे दुबारा प्रश्न भेज देते हैं। एक ही पाठक की एक ही समस्या पर उपाय के बारे में बार बार वेबसाइट पर नहीं लिखा जा सकता है। इस कारण प्रश्नकर्ता से यह अपेक्षा है कि वे अपने प्रश्न से संबंधित समस्त विवरण एक बार में ही हमें प्रस्तुत करें। एक बार उपाय वेबसाइट पर प्रस्तुत कर देने के उपरान्त उस समस्या के बारे में आगे पुनः चर्चा कर पाना संभव नहीं होगा।

3. अंग्रेजीमें कानूनी समस्याओं के उपाय जानने के लिए अनेक वेब साइटस् उपलब्ध हैं। अंग्रेजी में अपनी समस्या लिखने और उपाय चाहने वाले वहाँ जाएँ। एक साइटलायर्स क्लब इंडिया की है पाठक यहाँ क्लिक कर के वहाँ जा सकते हैंऔर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। पाठक अपनी समस्या को हिन्दी में यूनिकोड फोन्ट टाइप करें।यहाँ हिन्दी यूनिकोड टाइपिंग अंग्रेजी से हिन्दी में टाइप करने की सुविधा है उस का उपयोग करें।यदि आप ने अपनी समस्या अंग्रेजी या रोमन हिन्दी में लिखी है तो उस का उपाय प्रस्तुत करना हमारे लिए संभव नहीं होगा।

4.एक ही पाठक अपनी समस्या और प्रश्नों को प्रस्तुत करता है, बाद में उस का समाधान किए जाने के उपरान्त कुछ नए तथ्य प्रस्तुत करते हुए पुनः कुछ नए प्रश्न रख देता है। हम किसी भी पाठक की एक ही समस्या से संबंधित उपाय बार बार प्रस्तुत करने में असमर्थ हैं। कृपया एक ही समस्या कुछ अतिरिक्त तथ्यों के साथ दुबारा प्रस्तुत न करें। यदि समाधान से कोई नया प्रश्न खड़ा हो तो उसी पोस्ट में टिप्पणी के माध्यम से प्रस्तुत करें। संभव हुआ तो उन का उत्तर उसी पोस्ट में दे दिया जाएगा।

5- तीसरा खंबा तकनीकी सहयोग के अतिरिक्त एक व्यक्ति का व्यक्तिगत प्रयास है, उस के साधन बहुत सीमित हैं। अपने पास आई सभी समस्याओं का उत्तर देना तीसरा खंबा के लिए संभव नहीं है। यदि किसी पाठक को उस की समस्या का उपाय तीसरा खंबा से प्राप्त न हो तो कृपया वह हमें क्षमा करें।

नोट :निःशुल्क कानूनी सलाह प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए फॉर्म में आवश्यक जानकारियाँ दे समस्या भेजें  पर क्लिक करें। यदि समस्या में उपाय सुझाने के लिए पर्याप्त तथ्य हुए तो इसका उपाय यथाशीघ्र इसी वेबसाईट पर प्रस्तुत कर दिया जाएगा। कृपया धैर्य बनाए रखें।  हिन्दी देवनागरी टाइपिंग न जानने वालों के लिए अंग्रेजी से हिन्दी देवनागरी टाइपिंग सुविधा यहाँ इस फार्म पर  Quillpad की ओर से उपलब्ध है। यदि फिर भी आप हिन्दी में समस्या टाइप न कर पा रहे हों तो  Quillpad पर उपलब्ध है।  Quillpad. पर क्लिक कर के वहाँ अंग्रेजी की रोमन लिपि में टाइप किया हुआ हिंदी में बदल जाता है। आप अपनी समस्या वहाँ लिख कर वहाँ से कापी कर के यहाँ समस्या वाले खाँचे में पेस्ट करें।  ई-मेल बिलकुल सही और अंग्रेजी के रोमन अक्षरों में ही अंकित हो, अन्यथा आप की समस्या का समाधान आप को नहीं मिल सकेगा। ध्यान रखें अंग्रेजी या रोमन हिन्दी  में समस्या और जानकारियाँ भेजने वालों की समस्या पर हम कोई ध्यान नहीं दे सकेंगे।

कानूनी सलाह

Hindi Typing On This Site Is Powered By Quillpad.