कोई वैध आधार होने पर ही विवाह विच्छेद हो सकता है, या फिर सहमति से।

VN:F [1.9.22_1171]

समस्या-

निर्वेश ने गॉव कुम्हारिया राव, तह. सोनकच्छ, जिला देवास, मध्य प्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मैं म.प्र.पुलिस में आरक्षक के पद पर पदस्थ हूँ|  मेरी शादी को 4 वर्ष बीत चुके हैं, मेरा एक 3 वर्षीय बालक भी है और मेरी पत्नी प्रेगनेंट है। मेरी पत्नी का मायका मेरे गाँव से केवल 12 किलोमीटर दूर है। उसी के गाँव के एक लडके से उसका अवैध सम्बध है, अवैध सम्बध की बात को लेकर जब मैं उसे उसके घर छोडने जा रहा था। तब वह मेरी बाइक से मेरे 3 वर्षीय बालक को लेकर कूद गई। जिसके कारण उसे मामूली एवं लडके को गम्भीर चोट आई। मेने उसके बाइक से कूदने की बात डाक्टर को नहीं बताया व ना ही थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज करवाई। मेरी सेलेरी 18000 है व ईलाज में मेरा 150000 रुपया खर्च हो चुका है। मैं मेरी पत्नी को रखना नहीं चाहता और वह मुझे छोडना नहीं चाहती।  मुझे तलाक लेने के लिए क्या करना चाहिए?  अगर वे मुझ पर 498a का केस करते हैं तो मेरी नौकरी में मुझे क्या समस्या आएगी? व भरण पोषण कितना देना होगा?

समाधान-

प को कैसे पता लगा कि आप की पत्नी के उस के गाँव के लड़के से अवैध संबंध हैं? हो सकता है कि यह आप की गलफहमी ही हो। यदि ये संबंध विवाह के पहले थे और अब नहीं हैं और आप की पत्नी आप के साथ पूरी ईमानदारी से रहना चाहती है तो हमें नहीं लगता कि आप को तलाक लेना चाहिए।

यदि आप यह साबित नहीं कर सकते कि आप की पत्नी का विवाह के बाद किसी अन्य पुरुष से कोई संबंध है तो आप अवैध संबंध के आधार पर तलाक नहीं ले सकते। आप किसी अन्य आधार पर तलाक ले सकते हैं या नहीं यह केवल तथ्यों पर निर्भर करेगा।

आप की पत्नी बच्चे की कस्टडी ले सकती है, वह गर्भवती है तो दूसरी संतान भी जन्म लेगी। यदि वह भऱण पोषण मांगती है तो आप को दोनों बच्चों और पत्नी के लिए भरण पोषण देना होगा जो कि आप के आधे या उस से अधिक वेतन के बराबर तक हो सकता है।

498ए में यदि आप की गिरफ्तारी होती है और आप 24 घंटों से अधिक हिरासत में रहते हैं तो आप का स्वतः ही निलम्बन हो जाएगा। तब विभाग कब आप को बहाल करेगा कोई नहीं बता सकता। यदि 498ए में आप को दंडित कर दिया जाए तो आप की सरकारी नौकरी भी जा सकती है।

VN:F [1.9.22_1171]
Print Friendly, PDF & Email

4 टिप्पणियाँ

  1. Comment by Mahendra Singh:

    सर मेरी शादी मार्च 93 मे हुई थी मेरी पत्नी अनपढ़ हैं ओर दिमाग की मरीज हैं इसका मेरे पास यही सबुत ह की वह zeptol 200 tablet permanent लेती ह 96 मे मेरे लडकी हुई ओर फरवरी 97 मे म सेना मे भरती हो गया
    1998 oct को मे 40 दिन की छुट्टी आया छुट्टी खत्म होने से 2 दिन पहले मेरा फेमली से छोटा सा झगड़ा हो गया और वह रात को अपने मोसा के घर मे रही सुबह ऊसकी मोसी लेकर आइ कोइ बात नही सामको ऊसकी मा पापा ओर भाई आया जबरदसती उसे ले गये ।
    अगले दिन म डयुटी आसाम चला गया २ महिने से आया उसे समझा कर ले आया फिर झगड़ा होता वह गाँव चली जाती म समझा कर लेकर आता मेरी जयपुर पोस्टीग आई म उसे जयपुर ले गया वहा पर भी मेरे से झगड़ा करना गाली देना उसका चलता रहा 1 शाल जयपुर रखा नहीं समझी मेने वापस उसे घर पर छोड़ दिया 2012 मे बिना किसी झगड़े के छोटी सी बात पर रात को बच्चों को लेकर बाज़ार की तरफ़ चलदी बहुत समझाया नही मानी म बच्चों को ले वापस आगया इसने अपने भाइ को फोन किया दोनों थाने मे चले गये मेरे पर केश कर दिया।
    अगले दिन मे थाने मे गया तो बोलती ह घर वालो से अलग रहुगी मेने घर वालो से अलग कर दिया लेकिन इसका झगड़ा ओर गाली खत्म नही हुई 6 महिने अलग रही मेरी पोस्टीग भोपाल थी म इसे भोपाल ले गया कई डॉ से इलाज करवाया बहुत समझाया 4-5 बार counciling करवाया वापस घर लाया 1-2 शाल ठीक चला अभी फिर गाली देना झगड़ा करना सुरु करदिया बच्चों को भी अपने फ़ेवर मे कर लिया बोलती ह तलाक चाहिए मेरे बच्चे बड़े हो गये हैं ओर बोलते ह तलाक देदो उसके घर वाले भी बोलते ह उसकी गाली की recording मेरे पास ह मेरी पोस्टीग जम्मू है म क्या करुँ ।

    VA:F [1.9.22_1171]
  2. Comment by subhas:

    jamin meri hai mere makan ke samane parosi ne makan bans liya hai cort me vad hai kya use haya ja Santa hai

    VA:F [1.9.22_1171]
Aids State order Robaxin with cod Utilizing Wilderness Cheap Vermox online Transfusion dermatophytes Order Abilify Colorado Metro medical buying Avodart online from medicine buy Bactrim online uk Teachers GERONTOL order generic Bentyl without a prescription items muscle buy cheap Clonidine without a prescription Medicine local Cheap Indocin online pharmacy Medicine natural Purchase Lisinopril Nevada