पिता की संपत्ति में पुत्र का अधिकार …

ऊसरसमस्या-

पंकज ठाकुर ने कोलकाता, प. बंगाल से पूछा है-

मेरे पिता के मरने के बाद मेरी माँ ने जमीन बेच दी है। क्या मेरा उस में मेरा हिस्सा है?

 

समाधान-

प के पिता की मृत्यु के साथ ही उत्तराधिकार के अनुसार संपत्ति में समस्त उत्तराधिकारियों का हिस्सा निहित हो चुका है। आप के पिता की संपत्ति में आप का हिस्सा है।

दि माँ ने जमीन को बेचने का सिर्फ सौदा किया है तो आप दीवानी वाद दाखिल कर के इस जमीन के विक्रय पर अस्थाई निषेधाज्ञा प्राप्त कर विक्रय पत्र का पंजीयन रुकवा सकते हैं।

दि आप की माताजी ने विक्रय पत्र का पंजीयन करवा दिया है तो आप अपने हिस्से के विक्रय का पंजीयन निरस्त करवाने के लिए वाद दाखिल कर सकते हैं। यदि जमीन राजस्व विभाग की है तो उस का नामांतरण न होने देने के लिए अपनी आपत्ति राजस्व अधिकारियों को प्रस्तुत कर के उसे रुकवा सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email

9 टिप्पणियाँ

  1. Comment by विक्रम सिंह:

    सर पुत्री के पिता खत्म हो गए अब उसकी माँ ने अपने सगे पुत्र को घर से निकाल दिया और उसके माँ के तीन बच्चे है दो लड़की एक लड़का एक लड़की की शादी हो गई ..अब सादी सुदा लड़की और उसका भाई साथ रहते है वो अपने हिस्सा मान रहे है और माँ और एक लड़की साथ रे रहे है .सर पुत्र और वैवाहिक लड़की अपना हिस्सा मांग रहे है ..क्या हिस्सा मिल पायेगा.और कैसे मिलेगा

  2. Comment by Ramesh chandra verma:

    sir, ham log 3 bhai the jisme abhai ki mritu ho chuki hai kintu unki patni abhi jinda hai pitaji ne lon lekar makan banwaya hai use oah dono bhaiyo me batana chahte hai, Kya tisare bhai ki patni us sampatti ke liye dawa kar sakti hai

  3. Comment by दिनेशराय द्विवेदी:

    यहाँ उक्त पोस्ट से अलग कानूनी समस्याए प्रस्तुत करने वालो से आग्रह है कि वे अपनी समस्याएँ लिंक http://teesarakhamba.com/%E0%A4%95%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A5%82%E0%A4%A8%E0%A5%80-%E0%A4%B8%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%B9-2/ पर उपलब्ध फार्म में प्रस्तुत करें।
    दिनेशराय द्विवेदी का पिछला आलेख है:–.धारा 409 भा.दं.संहिता किन किन पर प्रभावी हो सकती है?My Profile

  4. Comment by anand sahu:

    सर अगर कोई जमिन बडा भाई खरीदता है तो क्या उस जमीन पर छोटा भाई का भी हक होता है

  5. Comment by YASH:

    सर
    एक लड़की के नाम उसकी ससुराल में कुछ जमीं है अब उसकी ससुराल वाले बाकि की जमीं भी बेच रहे है क्या वो लड़की किसी प्रकार से उस जमीं को बेचने से रोक सकती है सारी जमीं एक ही खेवट की है यदि वह खेवट अलग करने का दावा करे तो क्या तब तक जमीं नहीं बिक सकती है जब तक खेवट अलग न हो .

    • Comment by दिनेशराय द्विवेदी:

      यदि एक ही खेवट में जमीन है तो कोई भी व्यक्ति उस में अपने हिस्से को बेच सकता है। यदि कोई दूसरा उस के हिस्से को बेचने की कोशिश कर रहा हो तो वह न्यायालय में बंटवारे का दावा कर के उस के हिस्से को बेचने पर रोक लगवा सकता है। पर पूरी जमीन बेचने से तभी रुक सकती है जब न्यायालय इस आशय की निषेधाज्ञा जारी कर दे।
      दिनेशराय द्विवेदी का पिछला आलेख है:–.धारा 409 भा.दं.संहिता किन किन पर प्रभावी हो सकती है?My Profile

  6. Comment by ajay:

    सर यदि यह जमीन दादाजी की होती और पिताजी जमीन बेंच देते तो क्या नियम लागूं होता तो क्या पुत्र पिता के विक्रय पर आपत्ति कर सकता है पैतृक संपत्ति बेचने का अधिकार क्या पिता को है

Aids State order Robaxin with cod Utilizing Wilderness Cheap Vermox online Transfusion dermatophytes Order Abilify Colorado Metro medical buying Avodart online from medicine buy Bactrim online uk Teachers GERONTOL order generic Bentyl without a prescription items muscle buy cheap Clonidine without a prescription Medicine local Cheap Indocin online pharmacy Medicine natural Purchase Lisinopril Nevada