DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अधिवक्ता बार कौंसिल की अनुमति से अंशकालिक नौकरी कर सकता है

समस्या-

सिरसा, हरियाणा से रामसिंह ने पूछा है-

मैं एक अधिवक्ता (एडवोकेट) हूँ।  मैं बी.ए., एलएल.बी., बी.एड. आदि डिग्रीधारी हूँ। क्या मैं बार कौंसिल में अपना एनरॉलमेंट होते हुए भी एक अध्यापन का अनुभव प्राप्त करने के लिए अध्यापक के रूप में काम करने के लिए अपनी बी.एड. की डिग्री किसी स्कूल में प्रस्तुत कर सकता हूँ?

समाधान-

प एक अधिवक्ता के रूप में बार कौंसिल में अपना एनरॉलमेंट बनाए रखते हुए न केवल अपनी बी.एड. की डिग्री किसी स्कूल में प्रस्तुत कर सकते हैं, वहाँ नियोजन के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं और साक्षात्कार भी दे सकते हैं। लेकिन यदि आप को किसी स्कूल में पूर्णकालिक नौकरी के लिए प्रस्ताव प्राप्त होता है तो आप वह स्वीकार नहीं कर सकते।  लेकिन कोई अंशकालिक नौकरी का प्रस्ताव आप अपने राज्य की बार कौंसिल की अनुमति प्राप्त करने के उपरान्त स्वीकार कर सकते हैं।

बार कौंसिल की राय में यदि वह पाती है कि इस अंशकालिक नौकरी का आप के अधिवक्ता के रूप में किए जाने वाले प्रोफेशनल कार्य के साथ कोई टकराव नहीं है और आप के प्रोफेशनल सम्मान को उस नौकरी से कोई आँच नहीं आएगी तो कुछ उचित निर्देशों के साथ राज्य बार कौंसिल एक अधिवक्ता को ऐसी नौकरी करने के लिए अनुमति प्रदान कर देगी।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments