DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अनुकम्पा नियुक्ति के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जा सकता . . .

Compassionate Appointmentसमस्या-
सुजानगढ़ चूरू से आशीष कुमार गर्डवा ने पूछा है –

मेरे पिता जी का देहान्त दिनांक 24.11.2013 को हुआ। मैं ने राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जहाँ वे सेवा में थे अनुकम्पा नियुक्ति के लिए आवेदन किया। लेकिन अभी तक मुझे नियुक्ति नहीं मिली है। कार्यालय वाले कहते हैं कि उत्तराधिकार प्रमाण पत्र लाओ। लेकिन वकील कहता है कि नौकरी के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र आवश्यक नहीं है। मेरे परिवार में मेरी भाभी है, मेरी माँ और भाई की मृत्यु हो चुकी है। क्या अनुकम्पा नियुक्ति के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र की जरूरत है।

समाधान –

प के वकील ने आधी बात तो सही बताई है कि नौकरी के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती है। सही बात ये है कि उत्तराधिकार प्रमाण पत्र केवल सिक्योरिटीज अर्थात् ऐसे धन के लिए जो किसी संस्था बैंक, बीमा या नियोजक से प्राप्त करना हो या फिर कर्जे के लिए जारी किया जा सकता है। किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं। इस कारण नियुक्ति के उद्देश्य के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार न्यायालय को नहीं है।

में लगता है कि आप के पिता जी की कुछ बकाया राशियाँ उन के नियोजक के पास हैं। उन्हें अदा करने के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र की जरूरत है इस कारण से वे उत्तराधिकार प्रमाण पत्र के लिए कह रहे हैं। आप अपने नाम से उत्तराधिकार प्रमाण पत्र बनवा कर प्रस्तुत कर दीजिए। वे आप को आप  के पिता जी की बकाया राशियाँ अदा कर देंगे। नौकरी प्राप्त करने के लिए आप को अपनी भाभी से अनापत्ति लिखवा कर बोर्ड को देनी होगी। फिर भी वे अनुकम्पा नियुक्ति नहीं दे रहे हैं तो वकील से एक विधिक नोटिस उन्हें दिलवाइए और विधिक नोटिस की अवधि समाप्त होने पर नौकरी के लिए उच्च न्यायालय में रिट याचिका प्रस्तुत करें।

Print Friendly, PDF & Email
4 Comments