DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

अपना धन वसूल करने के लिए मुकदमा तो करना पड़ेगा

समस्या-

मुम्बई, महाराष्ट्र से भूपेन्द्र सिंह ने पूछा है –

फेसबुक के माध्यम से मेरी एक लड़की से दोस्ती हुई थी, मैं कई बार उससे मिला भी था।  उसके फैमिली में कुछ प्रॉब्लम थी तो उसने मुझसे पैसे मांगे थे।  मैंने दो बार में उसे 30000 रुपये दिए हैं।  एक बार में कैश 15000 और दूसरी बार उसके अकाउंट में 15000 डाले थे। अब उस लड़की ने अपना नंबर बंद कर दिया है और उसके द्वारा दिया गया पता भी गलत है। चूँकि वह एक लड़की है इसीलिए मैं कोई केस दर्ज नहीं करना चाहता।  उससे मैं अपना पैसा कैसे वसूल सकता हूँ।  कहाँ पर मुझे अपनी शिकायत दर्ज करनी चाहिए।  उसके द्वारा मेरे मोबाइल पर पैसे मांगने का मेसेज भी है मेरे पास और डिपाजिट का स्लिप भी। प्लीज हेल्प मी।

समाधान-

Havel handcuffदि आप के पास मोबाइल में उस का उधार मांगने का संदेश है और आप के द्वारा रुपया उस के बैंक खाते में डिपोजिट करवाया गया है तो आप उस पर दीवानी वाद दायर कर के उतना पैसा वसूल कर सकते हैं जितना आप ने उस के खाते में जमा करवाया था। बिना किसी रसीद के उसे जो रुपया आप ने नकद दिया है वह रुपया कानून के माध्यम से वापस मिलना दुष्कर है।

स लड़की ने आप को गलत पता बताया यह इस बात का सबूत है कि आप के साथ धोखाधड़ी/छल हुआ है जो कि एक गंभीर तथा अपराध है।  आप इस के लिए पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं। एक बार पुलिस कार्यवाही करेगी तो उस के दबाव में आप को अपना पूरा रुपया मिल सकता है। लेकिन आप लड़की होने के कारण उस के विरुद्ध कोई मुकदमा नहीं करना चाहते तो फिर समझिए कि आप को अपना धन कभी भी वापस नहीं मिलेगा।  आप को रुपया वापस चाहिए तो आप को कोई न कोई कार्यवाही तो करनी होगी।  या तो आप दीवानी वाद उस के विरुद्ध न्यायालय में प्रस्तुत करें या फिर पुलिस में धोखाधड़ी करने के लिए रिपोर्ट दर्ज करवाएँ, या फिर दोनों काम करें।  तभी आप को अपना रुपया वापस मिलने की संभावना है। लेकिन आप चाहे पुलिस में रिपोर्ट कराएँ या फिर दीवानी वाद प्रस्तुत करें पहले आपको उस लड़की का सही सही वर्तमान पता ठिकाना पता करना होगा। तभी कोई कार्यवाही की जा सकती है।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment