DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

आप की विधवा माँ निरपराध हैं, उन्हें षड़यंत्र पूर्वक किए गए शोषण की रिपोर्ट पुलिस को करनी चाहिए।

husband wifeसमस्या-

विजय ने आगरा, उत्तर प्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मेरे पापा का देहान्त 14.08.2002 को हुआ। हमारे पास 30 बीघा जमीन है। एक व्यक्ति ने मेरी मम्मी को बहला कर उस के साथ 2006 से अभी तक यौन शोषण किया। उस व्यक्ति का पिता हमारी मम्मी से रुपए भी लेता रहा। किन्तु वह व्यक्ति अन्य महिला से शादी कर रहा है। उस व्यक्ति के पिता को सब कुछ शुरु से ही पता था लेकिन उस ने मम्मी को अन्य लोगों को बताने से मना कर रखा था। अब मेरी माँ को क्या करना चाहिए?

समाधान-

प के पिता की मृत्यु के उपरान्त उत्पन्न परिस्थितियों में आप की माँ का किसी अन्य व्यक्ति से विवाह कर लेना अथवा लिव इन रिलेशन बना लेना कहीं भी गैर कानूनी अथवा किसी भी प्रकार से गलत नहीं है। सब से पहले तो यदि इस बात को ले कर आप की माताजी या आप के मन में किसी तरह का अपराध बोध हो तो उसे आप को निकाल देना चाहिए। तभी भविष्य में आप की माताजी और आप अपने हित सुरक्षित रख सकते हैं।

ह तो स्पष्ट हो ही गया है कि उस व्यक्ति और उस के पिता ने षड़यंत्र पूर्वक आप की व आप की माता जी की परिस्थितियों का लाभ उठाया है। किसी भी परिस्थिति में अब आप का व आप की माता जी का उस व्यक्ति और उस के पिता से संबंध रखना उचित नहीं है। आप की माताजी और आप ने किसी प्रकार का कोई गलत काम नहीं किया है इस कारण आप दोनों को डरने की कोई आवश्यक्ता नहीं है। आप दोनों को मजबूत रहते हुए उन दोंनों के षड़यंत्र को उजागर करना चाहिए।

स के पिता ने इस संबंध का लाभ उठा कर आप की माता जी से धन लिया है। यदि इस धन को लेने का सबूत हो तो आप की माताजी उस धन की वसूली के विरुद्ध दीवानी वाद प्रस्तुत कर सकती हैं। य़दि सबूत न हों या हों तब भी आप की माताजी उस व्यक्ति के पिता से स्पष्ट कह सकती हैं कि वह आप का धन ब्याज सहित वापस करे अन्यथा जिस लड़की से उस का बेटा विवाह कर रहा है उसे और उस के परिजनों को सारी सच बात बता देंगी। आप की माताजी बोल्ड हो कर उस व्यक्ति के विरुद्ध षड़यंत्र करने, धन एंठने के लिए यौन संबंध बना कर आप की माताजी का शोषण करने की शिकायत पुलिस को कर सकती हैं। यदि पुलिस कोई कार्यवाही नहीं करती है तो किसी वकील की मदद से क्षेत्र के मजिस्ट्रेट को परिवाद प्रस्तुत करवा कर पुलिस को जाँच के लिए भिजवा सकती हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Tags:,
One Comment