DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

कभी भी विपक्षी, उस के वकील या अदालत के नोटिस या समन को वापस न लौटाएँ।

LAWYER OFFICEसमस्या-
हैदराबाद, महाराष्ट्र से विशाल हजारे ने पूछा है-

मेरी पत्नी तलाक चाहती है। पर मैं नहीं दे सकता। क्यों कि उस की जिन्दगी बरबाद नहीं करना चाहता। उस ने एक नोटिस भेजा था पर वह वापस लौट गया।

समाधान-

दि आप अपनी पत्नी को साथ रखना चाहते हैं तो उस में समस्या क्या है। आप की किसी बात या बातों से आप की पत्नी नाराज है। आप उस के नाराज होने के कारणों को दूर कीजिए। फिर वह क्यों आप से तलाक लेना चाहेगी। आप उसे मनाने का प्रयत्न कीजिए। यदि दिल से प्रयत्न करेंगे तो अवश्य कामयाब होंगे। आप को विचार करना चाहिए कि वे क्या बातें हैं जिन की वजह से वह आप के साथ नहीं रहना चाहती है। उन्हें दूर करें। यदि वह नासमझी कर रही है तो उसे समझाने का प्रयत्न करें। यदि खुद न समझा सकते हों तो किसी ऐसे व्यक्ति के माध्यम से समझाने का प्रयत्न करें जिस पर वह विश्वास करती हो या कर सकती हो। अपनी कमियों को भी दूर कीजिए। उसे विश्वास दिलाइये कि अब आप का व्यवहार ठीक रहेगा।

प की पत्नी ने आप को नोटिस भिजवाया था। आप को उस नोटिस के लेने से पता लगता कि आप की पत्नी क्या चाहती है। हो सकता है वह नोटिस आप की पत्नी या उस के वकील का न हो कर अदालत का हो। यदि डाक वाले या नोटिस लाने वाले ने यह रिपोर्ट की हो कि आप ने नोटिस लेने से मना कर दिया तो। अदालत समझेगी कि आप उस के प्रार्थना पत्र का प्रतिवाद नहीं करना चाहते। यदि आप की पत्नी ने तलाक के लिए ही कोई आवेदन न्यायालय में प्रस्तुत किया हो तो फिर न्यायालय आप के विरुद्ध एक तरफा कार्यवाही कर के केवल आप की पत्नी के बयानों और उस के द्वारा पेश किए गए गवाहों व सबूतों को देख कर उसे तलाक की डिक्री प्रदान कर देगी तो आप क्या करेंगे? कभी भी विपक्षी का, उस के वकील का और न्यायालय के नोटिस को वापस नहीं लौटाना चाहिए। उसे ले कर जानना चाहिए कि मामला क्या है और फिर अपना पक्ष रखना चाहिए।

प को चाहिए कि आप अपनी पत्नी से संपर्क साधें और पता करें कि वह नोटिस किस बात का था। यदि वह न्यायालय का नोटिस था तो न्यायालय की तारीख पेशी का उसी से पता कर के या किसी अन्य तरीके से पता कर के उस न्यायालय में पेशी पर हाजिर हो कर कार्यवाही की प्रतिलिपियाँ प्राप्त करें और आवेदन में प्रतिवाद प्रस्तुत करें। विवाह विच्छेद से संबंधित हर कार्यवाही में अदालत दोनों पक्षों के बीच समझौता कराने का प्रयत्न अनिवार्य रूप से करती है। उस में भाग लें और कोशिश करें कि आप दोनों के बीच का विवाद समाप्त हो जाए। आप दोनों की गृहस्थी फिर से बस जाए।

Print Friendly, PDF & Email
3 Comments