DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

किराएदार को बकाया किराया चुकाने का नोटिस दें।

for Rentसमस्या-
कमल डीडवानिया ने जयपुर, राजस्थान से पूछा है-

मेरे फ्लैट पर एक किराएदार रहता था जो 10 दिन पहले खाली कर के चला गया था।  वो मेरे 22000 रुपए किराए के बकाया छोड़ के गया था, जो कि उस ने अभी तक नहीं दिए। अभी 1 फरवरी को वो अपने पंखे जो कि मकान में लगे हुए रह गये थे लेने आया था। पंखे लेने उस के घर से तीन महिलाएँ आयी थीं। तो हम ने मना कर दिया और कहा कि कम से कम बिजली पानी के पैसे तो दे दे। वो इस पर मेरे घर के बाहर गाली गलौच करने लग गयी और मेरे छोटे बेटे से लड़ने लग गयीं। मामला हाथापाई पे आ पहुँचा और मारपीट भी हो गयी। मामला पुलिस तक भी चला गया। मुझे और मेरे बेटे को पूरी रात वहीं रखा गया, अगले दिन कोर्ट से जमानत मिल गयी। पुलिस ने मामला शांति भंग का दर्ज़ किया था।  अब वे पुलिस में कह रहे हैं कि इन्हों ने घर का ताला तोड़ दिया और हमारा बक्सा अलमारी और कीमती सामान ले लिए, धमकी दे रहे हैं और अब पुलिस मुख्यालय में भी शिकायत कर के परेशान कर रहे हैं। जबकि हमने ऐसा कुछ किया ही नहीं। बल्कि उनकी आर्थिक हालत देख कर उन से किराया भी नहीं लिया। अब हमें समझ नहीं आ रहा रहा है कि क्या किया जाए?

समाधान-

कोई व्यक्ति झूठ बोले और झूठी शिकायत करे तो उसे पकड़ा या रोका नहीं जा सकता। आप को पुलिस के सामने अपनी बात रखनी चाहिए और अपने पक्ष के गवाह भी पेश करने चाहिए। यदि पुलिस वाले आप से संतुष्ट हो जाएंगे तो शिकायत को समाप्त कर देंगे।

प का आप के किराएदार पर 22000/- रुपया बकाया है। यदि यह पिछले तीन वर्ष या उस से कम अवधि के किराए की राशि है तो आप को तुरन्त किसी वकील से संपर्क कर के एक लीगल नोटिस किराएदार को दिलाना चाहिए। इस नोटिस में यह कहना चाहिए कि उस ने बिना बकाया किराया व पानी बिजली खर्च अदा किए ही दिनांक –.01.2014 को मकान खाली कर दिया है। पंखे लगे हुए छोड़ गया था जिन्हें लेने के लिए उस ने जानबूझ कर महिलाओं को भेजा। जब उन से बकाया किराए और पानी बिजली खर्च का भुगतान करने का तकाजा करने पर झगड़ा किया और पुलिस थाने में झूठी रिपोर्ट दर्ज करवाई और अब झूठी शिकायतें पुलिस को कर रहा है। वह 30 दिन की अवधि में बकाया किराया व पानी बिजली के खर्च की राशि आप के बैंक खाते में जमा कर दे और मकान को खाली करने की रसीद दे दे। अन्यथा स्थिति में यह समझा जाएगा कि अब भी मकान का वह पोर्शन उस के पास है और किराया जारी रहेगा।। नोटिस में अपना बैंक, शाखा और खाता नं. अवश्य बता दें।

हो सकता है इस नोटिस के बाद किराएदार आप के साथ समझौते पर उतर आए। यदि वह समझौते पर नहीं आता है तो आप उस के विरुद्ध आवश्यकता के अनुसार बकाया किराया, पानी बिजली खर्च का तथा मकान का कब्जा प्राप्त करने का आवेदन किराया अधिकरण में प्रस्तुत कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email