DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

क्या वेबसाइट के लिए किसी पंजीकरण की जरूरत है?

lawसमस्या-

वीरेन्द्र द्विवेदी ने दिल्ली से पूछा है-

मैं वर्तमान में एक राष्ट्रीय न्यूज चैनल में कार्यरत हूं, लेकिन अब मैं अपनी वेबसाइट के जरिए लोगों को मानवाधिकार के बारे में जागरुक करने काम करना चाहता हूं। इसके लिए एक वेबसाइट भी बनवा रहा हूं, लेकिन अभी यह मुझे नहीं मालूम है कि वेबसाइट का रजिस्ट्रेशन दिल्ली में किस जगह होता है और क्या वेबसाइट को चलाने के लिए मुझे कंपनी भी बनानी पड़ेगी?

समाधान-

किसी भी वेबसाइट को आरंभ करने के लिए कानूनी रूप से किसी पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आप कोई व्यवसाय उस वेबसाइट के माध्यम से नहीं करते हैं अथवा किसी व्यवसाय के लिए उस का उपयोग नहीं करते हैं।

यदि आप की वेबसाइट किसी व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करती है और वह पंजीकृत कंपनी, फर्म या कोई पंजीकृत संस्था है तो उस के बारे में सूचनाएँ जैसे व्यवसायिक नाम, पंजीकरण का स्थान, पंजीकरण नंबर, पंजीकृत कार्यालय व पता और इस का समापन कैसे होगा आदि सूचनाएँ वेबसाइट पर होना चाहिए।

यदि आप की वेबसाइट उस के उपयोग कर्ताओं से संबंधित डाटा एकत्र करती है तो वेबसाइट की एक प्राइवेसी पालिसी होनी चाहिए और वह वेब पर प्रदर्शित की जानी चाहिए।

वेबसाइट चलाने के लिए कोई कंपनी या फर्म बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि इस वेबसाइट के स्वामी आप अकेले हैं तो यह प्रोप्राइटरशिप कृत्य हुआ और इस के लिए किसी पंजीकरण जरूरी नहीं है। यदि इस के लिए आप कर्मचारी को नियोजन देते हैं और इस का कार्यालय खोलते हैं तो आप को जहाँ इस का कार्यालय स्थित है, वहाँ दुकान एवं वाणिज्य संस्थान अधिनियम के अंतर्गत पंजीकरण करा लेना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment