DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

चित्र या किसी भी कृति को डाउनलोड कर बिना कृतिकार की अनुमति के अन्यत्र उपयोग करना अपराध है।

copyright1समस्या-

धीरेन भट्ट ने अहमदावाद, गुजरात से समस्या भेजी है कि-

म गूगल पर से कोई फोटो डाउनलोड करते हैं तब नीचे लिखा आता है कि subject to copyright अगर यह फोटो हम डाउनलोड करके उस फोटो में जोक या कोई सुविचार या अन्य कुछ भी लिख कर नीचे हमारा नाम लिख कर Facebook या whatsapp पर upload करें तो हम गुनहगार होते है या नहीं? ऐसा हम कर सकते हैं? इस बारे में मुझे पूरी जानकारी देने की कृपा करें। अगर possible होतो मुझे मेरे email पर उत्तर दें।

समाधान-

ब से पहले तो हम बता दें कि हम ई-मेल पर किसी को समस्या का समाधान नहीं देते, यह हमारे लिए संभव नहीं है। जब भी संभव होगा उस की सूचना तीसरा खंबा पर दे दी जाएगी।

भी कलात्मक कृतियों पर स्वतः ही कापीराइट होता है और कृतिकार की अनुमति के बिना उस की कृति का उपयोग करना कापीराइट एक्ट का उल्लंघन है जो कापीराइट अधिनियम की धारा 63 के अन्तर्गत दंडनीय अपराध है, अर्थात आप जब कापीराइट का उल्लंघन करते हैं तो आप गुनहगार होते हैं। गूगल से किसी भी चित्र को डाउनलोड करना अपराध नहीं है। लेकिन डाउनलोड करने के बाद उस का उपयोग अन्यत्र फेसबुक, व्हाट्सएप, पत्रिका, समाचार पत्र आदि पर स्वतंत्र रूप से या उस में कुछ जोड़ घटा कर अपलोड करना कापीराइट का उल्लंघन है।

ई लोग ऐसा करते हैं, लेकिन वे कापीराइट एक्ट का उल्लंघन कर के अपराध कर रहे होते हैं। यदि उन की शिकायत हो तो उन के विरुद्ध कार्यवाही की जा सकती है। जिस का कापीराइट है वह उस की कृति के उपयोग के लिए हर्जाने या उपयोग शुल्क की मांग भी कर सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments