DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

चैक दिया है तो राशि का भुगतान करना ही होगा, अन्यथा सजा भुगतनी होगी।

rp_cheque-dishonour-295x300.jpgसमस्या-

सोनिया शर्मा ने अजमेर राजस्थान से समस्या भेजी है कि-

मेरे पति ने बहुत सारे लोगों से धन ले रखा है और उसे अदा करने के लिए चैक दे रखे हैं। अब वे पैसा वापस नहीं दे पा रहे हैं। लोगों ने उन के विरुद्ध चेक बाउंस के नोटिस वकीलों के माध्यम से भिजवाना आरंभ कर दिए हैं जो हमारे घर पर आने लगे हैं। किसी वकील ने मेरे पति को कहा है कि वह खुद नोटिस को रिसीव नहीं करे बल्कि किसी दूसरे व्यक्ति से प्राप्त करवा लें। पर हम लोगों ने ऐसा नहीं किया बल्कि पोस्ट मेन को कहा है कि वह इस पते पर नहीं रहते हैं। नोटिस की डाक वापस चली गयी है। क्या मेरे पति का बचाव का कोई तरीका है?

समाधान-

प के पति ने लोगों से पैसा लिया है। इस कारण उन का यह दायित्व है कि वे उन का पैसा लौटाएँ। जिन लोगों को आप के पति ने चैक दिए हैं वे तो उन का पैसा न मिलने पर और चैक बाउंस होने पर आप के पति के विरुद्ध मुकदमा करेंगे उसी के लिए वकीलों के नोटिस आप के पास आ रहे हैं। यदि आप नोटिस न लेंगे तो भी किसी न किसी तरह वे यह साबित करेंगे कि उन्हों ने आप के पति के ज्ञात पते पर नोटिस भिजवाए थे।

चैक बाउंस मामले में एक बार चैक बाउंस हो जाने पर केवल एक ही बचाव हो सकता है कि आप के पति उस व्यक्ति का पैसा लौटा कर अपने चैक वापस प्राप्त कर लें। अन्यथा किसी न किसी प्रकार से आप के पति को नोटिस भेजा जाना कानून द्वारा माना जाएगा और चैक बाउंस होने के कारण आप के पति को सजा हो सकती है। फिर तो एक ही मार्ग शेष रह जाएगा कि आप के पति अदालत द्वारा दी गयी सजा भुगत लें। हमारी सलाह तो यही है कि आप अपने पति को सलाह दें कि जिन लोगों को चैक दे रखे हैं उन्हें धन का भुगतान कर के अपने चैक वापस प्राप्त कर लें। यही एक मात्र बचाव का उपाय है, अन्य कोई नहीं।

Print Friendly, PDF & Email
4 Comments