DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

छोटी धनराशि की वसूली के लिए मुकदमा करना लाभदायक नहीं।

5000 Rs Noteसमस्या-

प्रमोद कुमार ने हरिद्वार, उत्तराखंड से महाराष्ट्र राज्य की समस्या भेजी है कि-

मैं 2008 से 2012 तक मुंबई में एक उद्योग में प्रोडक्शन इंजिनियर की पोस्ट पर जॉब करता था। उसी दौरान मेरी मुलाकात एक शख्स से हुई जिसका नाम विजय माली था। वाह मुंबई में दूरदर्शन चैनल में आने वाले एक सीरियल मैं असिस्टेंट डाइरेक्टर की हैसियत से काम करता था। उसने मुझ से अपना खुद का सीरियल शुरू करने के लिए पैसे माँगे। उस ने कहा मुझे अपना सीरियल पास करना है और उसके लिए मुझे एक लाख रुपए की ज़रूरत है अगर तुम कर सकते हो तो कर दो। मेरे पास 30000 रु. अकाउंट में थे। कुछ दिन तक तो मैं उसको ना में जवाब देता रहा। फिर उस ने मुझ से कहा की प्रमोद भाई एक दो महीने में मेरा सीरियल शुरू हो जायगा। अगर तुम मेरे सीरियल मे काम करने में इंट्रेस्टेड हो तो मैं तूम्हें भी कोई अच्छा रोल दे दूंगा। पता नहीं मुझे क्या हुआ, मैने उसे हाँ कर दी। लेकिन मैने उसे कहा कि मैं पैसे चेक से दूँगा और मैंने उसे 2 चेक 15000/- रुपए के दिए। फिर अचानक मुझे मुंबई छोड़ना पड़ा। आज तक ना तो उसका सीरियल शुरू हुआ है और ना ही उसने मेरे पैसे लौटाए। कुछ दिन तक उसने मुझे फोन पर बात की और आज कल में पैसे देने को कहा। लेकिन अब वो मेरा फोन नही उठता है और ना ही मेरे मैसेज का जवाब देता है। वैसे तो वह गाज़ियाबाद का रहने वाला है। उस का पता मेरे पास है। मुम्बई में वह रेंट पर रहता था। मगर अब पता नहीं। सर, मेरी मेहनत की कमाई को मैं ऐसे नहीं जाने दूँगा। मैं उस पर केस करना चाहता हूँ ताकि मुझे मेरे पैसे वापस मिल सकें। कृपा मुझे बताएँ कि मैं उस पर कैसे केस करूँ?

समाधान-

प ने विश्वास पर धन दिया है। कोई लिखा पढ़ी नहीं, कोई सीक्योरिटी नहीं। केवल इतना विश्वास कि यदि सीरियल आरंभ हुआ तो वह आप को भूमिका देगा। बेचारा सपने देखता था खुद का सीरियल बनाने का। जुगाड़ लग जाता तो बना भी लेता। हो सकता है उस का जुगाड़ न लग सका हो। यह भी हो सकता है भविष्य में लग जाए। यदि जुगाड़ लग गया होता तो आप को भूमिका भी देता और धन भी वापस आ जाता। अब यदि आप उस से पैसा वसूल करने के लिए मुकदमा भी करेंगे तो उस के पास होगा तो देगा। अदालत से फैसला भी हो गया तो भी उस की कौन सी संपत्ति है जिस से आप वसूल कर पाएंगे? कुल तीस हजार रुपए की राशि है। इस के लिए दीवानी मुकदमा करेंगे तो मुम्बई में उस ने पैसा लिया है वह रहता भी मुंबई में है तो मुकदमा करना पड़ेगा। आप को वकील करना पड़ेगा। मुम्बई में कोई भी वकील इतनी छोटी राशि की वसूली के लिए मुकदमा करने को तैयार न होगा। होगा भी तो कम से कम 10-15 हजार रुपया फीस मांगेगा। चार पाँच हजार रुपया खर्च हो जाएगा। बाकी वकील से मिलने, अदालत आने जाने में खर्चा हो जाएगा। कम से कम मुम्बई में इतनी छोटी राशि के लिए कोई मुकदमा करने की सलाह हम नहीं देंगे। हमारा खुद का सिद्धान्त है कि 50000/- रुपए तक की धनराशि तभी देना चाहिए कि यदि न भी लौटाएगा तो सोचेंगे मदद की थी।

हाँ, आप के साथ विश्वासघात हुआ है। आप को यह कह कर कि आप का सीरियल आरंभ होने जा रहा है आप से धन लिया गया है। आप चाहें तो उस के विरुद्ध पुलिस में प्रथम सूचना रिपोर्ट करवा सकते हैं। यदि पुलिस रिपोर्ट लिखने से मना करे तो न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत कर उसे पुलिस के पास अन्वेषण के लिए भिजवा सकते हैं। अपराधिक कार्यवाही के भय से आप का पैसा वापस मिल जाए तो मिल जाए। लेकिन यदि पैसा न मिला या पुलिस ने माना की मामला अपराधिक नहीं है केवल लेन-देन का है और आप के मित्र को पता लग गया तो हमेशा के लिए संबंध भी खराब हो जाएंगे और आप का पैसा तो कभी भी नहीं मिलेगा। हमारी राय में इतनी छोटी राशि के लिए कोई कानूनी कार्यवाही करना किसी भी तरह से लाभ का सौदा नहीं होगा। यदि आपसी बातचीत से पैसा मिल जाए तो ही ठीक है।

Print Friendly, PDF & Email