DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

ठेकेदार के माध्यम से कार्य कर रहे कर्मचारी स्थाई वेतन के लालच में अच्छे अवसर न त्यागें।

No employmentसमस्या-

अंकित ने शिकारपुर, उत्तर प्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मेरा दोस्त 1998-99 से उ.प्र. की नगर पालिका में जेसीबी ऑपरेटर के पद पर कार्यरत है जो समय समय पर दैनिक भोगी संविदा, ठेके पर 2950/-3500/- और अब ठेकेदार के माध्यम से 5000/- पर कार्य कर रहा है। क्या मेरे दोस्त को कोई सेलरी में या स्थाई नियुक्ति का लाभ मिल सकता है? क्या मेरे दोस्त की लाइफ सुरक्षित है या उसे नौकरी छोड़ देनी चाहिए? कृर्पया उचित मार्गदर्शन करें।

समाधान-

किसी भी सरकारी, अर्धसरकारी या पब्लिक सैक्टर उपक्रम में स्थाई नियुक्ति केवल नियमों के अनुरूप चयन प्रक्रिया अपना कर ही की जाती है। जब तक नगरपालिका में जेसीबी ऑपरेटर का पद स्वीकृत न हो और उस के लिए नियमानुसार चयन प्रक्रिया न हो जिस में सफल हो कर आप के मित्र की नियुक्ति हो जाए तब तक उसे स्थाई नियुक्ति मिलना असंभव है।

पूर्व में आप का मित्र दैनिक वेतनभोगी के रूप में कार्य कर रहा था वह नगरपालिका की नौकरी थी जिस में बिना नोटिस और मुआवजा दिए नौकरी से नहीं हटाया जा सकता था। फिर उसे निश्चित अवधि नियोजन दिया गया जिस में अवधि की समाप्ति पर बिना नोटिस और मुआवजा दिए नौकरी से निकाला जा सकता है। अब वह ठेकेदार के माध्यम से कार्य कर रहा है। ठेकेदार का ठेका समाप्त किया जा सकता है और ठेकेदार ऐसा होते ही कह सकता है कि उस का ठेका समाप्त हो गया है आप को नौकरी पर नहीं रखा जा सकता है। आप अधिक से अधिक अपना मुआवजा ले सकते हैं। यदि वह मुआवजा न भी दे तो उसे प्राप्त करने के लिए भी न्यायालय की शरण लेनी पड़ सकती है।

प के मित्र की नौकरी ठेकेदार की नौकरी मात्र है। इस से अधिक कुछ नहीं। वह अपना वेतन बढ़ाने के लिए भी कुछ नहीं कर सकते। इस कारण यदि बेहतर नियोजन मिलता हो तो आप के मित्र को निस्संकोच यह काम छोड़ देना चाहिए। स्थाई नौकरी के लालच में अच्छे अवसर को नहीं त्यागना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email