DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

दुर्घटना की प्राथमिक जिम्मेदारी वाहन चालक की

accident car animalसमस्या-
महेश पुरी, अराँई (अजमेर) राजस्थान से पूछते हैं-

दिनांक 13-09-2011 को मैं और मेरे साथ श्री सुरेश चन्‍द पारीक कार द्वारा इनके पुत्र श्री अवधेश पारीक से मिलने के लिए बीकानेर जा रहे थें। रास्‍ते में दिन के करीबन 1 बजे कार के रास्‍ते में नील गायों (रोजडों) के आ जाने से कार  दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई। इस कार दुर्घटना में मैं और श्री सुरेश पारीक  बुरी तरह से घायल हो गये। अस्‍पताल में श्री सुरेश चन्‍द पारीक की मृत्यु हो गई। दुर्घटना के समय कार कों मैं ही चला रहा था। इसलिए इसका पुरा ही मामला मेरे उपर डाल दिया गया। श्री सुरेश चन्‍द पारीक की पत्‍नी श्रीमती निमला देवी पारीक ने यह सारा मामला मेरे पर ही लगा दिया है।  इस दुर्घटना का जिम्‍मेदार मुझे ठहराया गया है, जबकि इस कार दुर्घटना में मुझे भी घायल हो कर मौत से जूझना पड़ा था। इस समस्‍या से बचने का उपाय बताएँ।

 

समाधान-

दुर्घटना के समय कार आप चला रहे थे। कार दुर्घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई तथा आप भी घायल हुए हैं। कार दुर्घटना के केवल दो कारण हो सकते हैं। पहला कारण तो यह हो सकता है कि आप ने  कार चालन  में लापरवाही बरती, दूसरा कारण यह हो सकता है कि दैवीय संयोग से यह दुर्घटना हुई।

 इस मामले में एक मात्र प्रत्यक्षदर्शी साक्षी केवल आप हैं। पुलिस अवश्य किसी राह चलते व्यक्ति को प्रत्यक्षदर्शी साक्षी बना सकती है, और हो सकता है उस ने बनाया हो। यदि आप को पूरा विश्वास है कि यह दुर्घटना अचानक नील गायों के आप के सामने आने के कारण घटित हुई है और आप का कोई दोष नहीं है तब भी आप के विरुद्ध जो अपराधिक मुकदमा पुलिस द्वारा स्थापित किया है उस में आप को प्रतिरक्षा करनी पड़ेगी। यदि आपका वकील अच्छा हुआ तो आप को इस मामले से दोष मुक्त करवा देगा। आप को स्वयं ही साबित करना होगा कि आप का कोई दोष नहीं था और यह दुर्घटना एक दैवीय संयोग थी।

स दुर्घटना में आपके साथी सुरेश चन्द्र पारीक का देहान्त हुआ है। उस की पत्नी और बच्चों को उन की क्षति हो गई है। उन्हें इस दुर्घटना में पर्याप्त मुआवजा केवल तभी प्राप्त हो सकता है जब कि वे इस दुर्घटना का दोष चालक का बताएँ। एक यह भी कारण है कि वे आप को दोषी बता रहे हैं। इस में उन का कोई दोष नहीं है। यदि वाहन बीमित था और आप के पास पर्याप्त ड्राइविंग लायसेंस था तो आप को दुर्घटना के मुआवजे की चिन्ता नहीं करनी चाहिए उस का भुगतान बीमा कंपनी करेगी। यदि इन दोनों में कोई कमी होगी तो वह भुगतान भी आप को करना होगा।

स आप यह ध्यान रखें कि अपराधिक मुकदमे में वकील अच्छा करें जो आपकी प्रतिरक्षा ठीक से प्रस्तुत करे। जिस से आप दण्ड से बच सकें।

Print Friendly, PDF & Email