DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

नाम परिवर्तन कैसे करें?

समस्या-

भँवर लाल दरोगा  ने बी/2, 405- एचडीआईएल रेजीडैंसी पार्क-1, नारंगी रोड बाई पास, विरार वेस्ट, वसई रोड, जिला पालघर, महाराष्ट्र-401303 से पूछा है-

मैं रेलवे में RPF विभाग में ASI के पद पर कार्यरत हूँ।  मैं मेरा नाम भँवर लाल दरोगा से बदल कर भँवर सिंह कच्छावा कराना चाहता हूँ तो इसके लिए मुझे क्या करना होगा।  केंद्रीय कर्मचारी की नाम बदलने की प्रक्रिया क्या है?

समाधान-

मारे विचार में जब तक कोई भारी अड़चन न आ रही हो तब तक नाम बदलना नहीं चाहिए। क्यों कि नाम बदलने की प्रक्रिया बहुत कष्टकारी है। फिर आप नौकरी कर रहे हैं। आप को अपने नियुक्ति अधिकारी से पत्र लिख कर पूछना चाहिए कि आप अपना नाम बदलना चाहते हैं आप को क्या क्या करना होगा? यदि आप के नियुक्ति अधिकारी सीधे सीधे प्रक्रिया न बताएँ तो आप यह आरटीआई के अंतर्गत आवेदन दे कर भी पूछ सकते हैं। यूँ सभी स्थानों पर नाम परिवर्तन की प्रक्रिया निम्न प्रकरा है-

अपना नाम बदलने के लिए सब से पहले आप को एक शपथ पत्र वांछित मूल्य के नॉन ज्युडीशियल स्टाम्प पेपर (राजस्थान में पचास रुपए का) अपने नाम से खरीद कर उस पर एक शपथ पत्र इस आशय का टाइप करवाना होगा कि आप का पुराना नाम ‘क’ है जिसे आप बदल कर ‘ख’ करना चाहते हैं, तथा इस शपथ पत्र के निष्पादन व सत्यापित कराने के उपरान्त आप नए नाम ‘ख’ से जाने जाएंगे।  इस शपथ पत्र को एक आवेदन पत्र के साथ अपने क्षेत्र के कार्यपालक मजिस्ट्रेट के समक्ष सत्यापित कराने के लिए प्रस्तुत करना होगा। इसे सत्यापित करवाने के उपरान्त किसी अच्छी वितरण संख्या वाले समाचार पत्र में एक विज्ञापन प्रकाशित करवाना होगा कि आप का पुराना नाम ‘क’ था जिसे आप बदल कर ‘ख’ कर लिया है।

इस सत्यापित शपथ पत्र और विज्ञापन वाले समाचार पत्र की एक प्रति के साथ राज्य की राजधानी में स्थित राजकीय प्रेस पर एक आवेदन देना होगा कि आप अपना नाम बदलने की सूचना राजकीय गजट में प्रकाशित करवाना चाहते हैं। राजकीय प्रेस आप से निर्धारित शुल्क ले कर नाम परिवर्तन की सूचना गजट में प्रकाशित कर देगा। इस के बाद आप गजट की कुछ प्रतियाँ खरीद कर अपने पास रख लें।  गजट की ये प्रतियाँ ही आप के नाम परिवर्तन का सबूत होंगी। आप गजट की इन प्रतियों को प्रस्तुत कर अपने सभी दस्तावेजों और रिकार्ड में अपना परिवर्तित नाम दर्ज करवा सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email