DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

नाम बदलवाने की जरूरत नहीं।

name changeसमस्या-

राम सिंह ने सीकर, राजस्थान से समस्या भेजी है कि-

मेरी माताजी का विवाह विच्छेद हो गया है और उन्होंने दूसरा विवाह कर लिया है। मैं अपने प्रमाण पत्र में अपने पिता का नाम बदलवाना चाहता हूँ, क्यों कि मैं उन लोगों के साथ ही रहता हूँ। मरा नाम तभी उन के गाँव की वोटर लिस्ट में लिखा जाएगा और राशन कार्ड बनेगा। ये नाम कैसे बदलेगा?

समाधान

प की माता जी ने विवाह किया है। माता जी के पति ने आप को गोद नहीं लिया है। इस कारण आप के पिता का नाम तो वही रहेगा जो है। उसे बदलवाने की कोई जरूरत नहीं है। आप आज भी अपने जन्मदाता पिता के उत्तराधिकारी हैं। यदि आप के जन्मदाता पिता उन के देहान्त के समय कोई निर्वसीयती संपत्ति छोड़ते हैं तो उस में आप को हिस्सा प्राप्त होगा। यदि आप के जन्मदाता पिता की कोई पुश्तैनी संपत्ति है या किसी पुश्तैनी संपत्ति में उन का हिस्सा है तो आप का उस में आज भी हिस्सा है। यदि आप नाम बदलेंगे तो यह उस हिस्से को प्राप्त करने में बाधा उत्पन्न करेगा।

प के पिता का नाम तभी बदल सकता है जब कि आप को आप की माता के वर्तमान पति गोद ले लें। उन के द्वारा गोद ले लेने पर आप उन के उत्तराधिकारी हो जाएंगे और यदि उन की कोई पुश्तैनी संपत्ति हुई तो उस में हिस्सेदार भी होंगे। गोद लेने के लिए गोदनामे का पंजीकरण कराना पड़ेगा अन्यथा वह अनेक मामलों में मान्य नहीं होगा।

दि आप यह समझते हैं कि वोटर लिस्ट में नाम अंकित कराने के लिए या राशनकार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आप को पिता का नाम बदलने की जरूरत है तो यह आप की गलत समझ है। जिस किसी ने भी आप को यह कहा है गलत कहा है। इन दोनों कामों के लिए नाम बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है। केवल आप की माता जी और उन के वर्तमान पति के शपथ पत्र प्रस्तुत करने से ये दोनों काम हो सकते हैं। नाम बदलने से अन्य अनेक समस्याएँ हो सकती हैं। इस कारण नाम बदलना ठीक नहीं है।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment