DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

नौकरी से त्याग पत्र दे दें और बकाया वेतन के लिए वेतन भुगतान अधिनियम में आवेदन करें।

समस्या-

बरेली, उत्तर प्रदेश से राहुल ने पूछा है –

मैं फरवरी 2013 से एक दवा कंपनी की नौकरी में हूँ। कंपनी ने यह कह कर मेरा वेतन रोक दिया है कि मैं ने कंपनी के सैल्स प्रमोशन के लिए कोई काम नहीं किया है मेरा वेतन रोक दिया है। मुझे क्या करना चाहिए।

समाधान-

MRरवरी में आप ने नौकरी प्राप्त की है और अप्रेल मई में वेतन न देने का विवाद उत्पन्न हो गया है। स्पष्ट है कि कंपनी आप को नौकरी पर नहीं रखना चाहती। वैसे भी दवा कंपनियों का इस मामले  में सब से खराब रवैया है। उसे किसी सेल्स प्रमोशन कर्मचारी को नौकरी से निकालना होता है तो काम बंद करने को कहती है वेतन व अन्य भुगतान रोक देती है। इन परिस्थितियों में आप को स्वयं नौकरी छोड़ देनी चाहिए।

प कंपनी को रजिस्टर्ड ए.डी. से पत्र भेजें जिस में कहें कि “मैं ने नौकरी में उपस्थित होने से आज तक काम किया है। लेकिन कंपनी यह आरोप लगा कर कि मैं ने काम नहीं किया है वेतन नहीं दे रही है। ऐसी स्थिति में मैं नौकरी करने में सक्षम नहीं हूँ। मेरा त्यागपत्र स्वीकार किया जाए और मुझे 15 दिनों में मेरा बकाया वेतन व अन्य हिसाब दिया जाए वर्ना मैं कानूनी कार्यवाही करूंगा।”

प का यह पत्र कंपनी को मिल जाने के 15 दिनों में कोई समाधान न होने पर वेतन भुगतान अधिनियम के अंतर्गत बकाया वेतन दिलाने के लिए आवेदन प्रस्तुत कर दें।

Print Friendly, PDF & Email