DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पड़ौसी बार बार शान्ति भंग करे तो पुलिस को रिपोर्ट या कार्यपालक दंडनायक को परिवाद प्रस्तुत करें।

rp_police-station2.jpgसमस्या-

केतन शाह ने अहमदाबाद, गुजरात से समस्या भेजी है कि-

मैं गुजरात हाऊसिंग बोर्ड के मकान (दूसरी मंजिल) में पिछले पांच (वर्ष -२०१० )साल से रह रहा हूँ। मेरी समस्या यह है कि मेरे ठीक नीचे के मकान में (वर्ष -२०११ के अगस्त महीने) नए मकान मालिक रहने के लिये आये और उन्होंने मकान का नवीनीकरण एवम अवैध विस्तारण किया। जिस की वजह से उनके मकान में बारिश के दिनों में पानी रिसने की शिकायत आने लगी जिस का मूल कारण ढलान का न होना, बारिश का पानी जगह जगह पर एकत्रित होना और पानी रिसना है। उपरोक्त समस्या के समस्या के समाधान के लिए हम पर दबाब डालने लगे और पलास्टर करने के लिए कहने लगे . पिछले चार साल से नीचे वाले हमारे ऊपर निरंतर मानसिक दबाब डाल रहे हैं। मैं यह जानना चाहता हूँ की उपरोक्त समस्या के समाधान के लिए कहाँ पर शिकायत कर सकता हूँ जिससे मेरी समस्या का समाधान हो सके?

समाधान-

दि आप के नीचे वाले पड़ौसी ने अवैध विस्तारण किया है तो आप हाउसिंग बोर्ड तथा नगर निगम को शिकायत कर सकते हैं कि पड़ौसी ने अवैध विस्तारण किया है और उस के कारण उत्पन्न परेशानियों के कारण वह आप को तंग करता है। अवैध विस्तारण हुआ तो नगर निगम उन से निपट लेगा।

प के विवरण से पता लगता है कि पड़ौसी बार बार आप की शान्ति भंग कर रहा है। लेकिन यह पता नहीं लगता कि दबाव अपराधिक है या नहीं है? यदि अपराधिक है तो तुरन्त पुलिस को रिपोर्ट दर्ज कराई जा सकती है। यदि अपराधिक नहीं है तब भी उन्हों ने आप के साथ ऐसी हरकत की है जिस से आप की शान्ति भंग हुई है। आप इस की रिपोर्ट भी पुलिस को करवा सकते हैं या फिर कार्यपालक दंडनायक (EXECUTIVE MAGISTRATE) को परिवाद प्रस्तुत कर सकते हैं। आप उन्हें स्पष्ट रूप से कह दें कि यह उन के अवैध विस्तारण के कारण हुआ है और आप समस्या का समाधान कतई नहीं करेंगे यदि उन्हें समस्या है तो वे ही इस का कोई अन्य उपाय करें और आइंदा आप को इस के न कहें।

Print Friendly, PDF & Email