DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पति पोर्न सामग्री का व्यसनी है और पत्नी की उपेक्षा करता है तो पत्नी क्रूरता के आधार पर राहत प्राप्त कर सकती है

प्रिया ने अपनी एक परिचित के मामले में सलाह चाही है- 
मैं उस का नाम नहीं बता सकती लेकिन वह मेरी बहुत निकटतम है। उस का पति अश्लील सामग्री (Porn meterial) का अत्यंत व्यसनी है, हमेशा उस का अपमान करता है और बाहर की स्त्रियों के साथ फ्लर्ट करता है। वह घर पर कम ही रहता है, पत्नी को बुरी तरह मारता है। कभी अपनी पत्नी को अपने साथ घर से बाहर नहीं ले जाता। वह अन्य स्त्रियों को चाहता है, अपना रुपया उन्हीं के लिए खरीददारी करने, सिनेमा जाने आदि पर खर्च कर देता है। पत्नी हमेशा उस की घऱ पर प्रतीक्षा करती रहती है। 
उत्तर–
प्रिया जी,
प की परिचित जैसा आप ने उन की स्थिति बताई है बहुत ही दयनीय स्थिति में है। उस का पति अपनी सनकों और बुरी आदतों के कारण अपनी पत्नी के साथ जानवरों और कैदियों जैसा व्यवहार कर रहा है। उस के पति का यह व्यवहार आप की परिचित के लिए गंभीर क्रूरता है। आप अपनी परिचित को बता सकती हैं कि इस व्यवहार के आधार पर आप की परिचित को अपने पति से पृथक रहने का अधिकार है, उसे अपने पति से भरणपोषण के लिए निर्वाह राशि प्राप्त करने का अधिकार है, वह चाहे तो तलाक भी ले सकती है और जब तक उस का दूसरा विवाह न हो जाए तब तक अपने तलाकशुदा पति से निर्वाह राशि प्राप्त करती रह सकती है।
स के लिए आप की परिचित को शीघ्र ही किसी अच्छे वकील से सलाह करनी चाहिए और उस आधार पर सक्षम न्यायालय से राहत प्राप्त करनी चाहिए। इस मामले में आप की परिचित जितनी देर करेगी उतना ही उसका जीवन और दुश्वार होता जाएगा। 
Print Friendly, PDF & Email
2 Comments