DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

पत्नी से प्रेम करें और कोशिश करें कि उस में भी आप के प्रति प्रेम उत्पन्न हो।

handshakeसमस्या-

वीरेन्द्र कुमार ने महोबा उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मै एक प्रतियोगी छात्र हूँ, मेरा विवाह 11 फरबरी 2010 को हुआ था। मेरे ससुरालवालों ने अवं लड़की ने अपनी उम्र और अंकपत्र फ़र्ज़ी दिखाकर शादी कर दी। लड़की कोसामाजिक ज्ञान एवं शारीरिक सेक्सुअल ज्ञान भी नहीं है। गरीब होने के नातेवो हमें अपने यहाँ की शादी समारोह में भी नहीं बुलाते। अपनी लड़की को ले जातेहैं। जब कि हम दोनों की उम्र में 8-10 साल का अंतर है। पहले अंकपत्र में फर्स्ट क्लास पास दिखाया गया था। परन्तु वह थर्ड क्लास पास है। मैं ने जब इसबात का विरोध किया तो वो मुझे दहेज़ प्रथा के केस में फ़ँसाने की बात करने लगे। ससुराल वाले लड़की को अपने मन से ससुराल एवं घर मेरे माता पिता कीमर्ज़ी के खिलाफ ले जाते हैं तथा 6-6 माह तक मेरे पास नहीं भेज़ते हैं। लड़की भीउन्हीं का कहना मानती है। मैं ने लड़की एवं ससुराल वालों से कई बार इस मसले परशांतिपूर्वक बातचीत की। परन्तु कोई लाभ नहीं हुआ है। अब उन्होंने मेरे ऊपरएक धारा 125 का केस कर दिया है जिस का अभी तक मुझे नोटिस नहीं मिला है कृपया मेरा उचित मार्गदर्शन करें कि मैं क्या करूँ।

 

समस्या-

प की समस्या बेमेल विवाह की है। आप को विवाह के पूर्व अपनी पत्नी के बारे में सारी जानकारियाँ प्राप्त करनी चाहिए थीं। उम्र और अंक पत्र फर्जी दिखा कर शादी करना तो धोखा-धड़ी करना है। आप को पता लगते ही उस की शिकायत करनी चाहिए थी। लेकिन आप ने नहीं की। आप अब भी शिकायत कर सकते हैं। धारा 125 दं.प्र.संहिता का केस कर दिया है तो उसे तो लड़ना पड़ेगा और आप को उस में निर्धारित खर्चा भी अपनी पत्नी को देना होगा। यदि धारा 198ए का मुकदमा कर दिया तो उसे भी झेलना होगा। क्यों कि कोई भी मुकदमा करता है तो वह तो सुनवाई के बाद ही खत्म हो सकता है।

प ने यह नहीं बताया कि विवाह के समय आप की और आप की पत्नी की उम्र क्या थी? लेकिन यदि 8-10 वर्ष की उम्र का अन्तर तो स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। उस मामले में धोखाधड़ी का मामला बनने की संभावना नहीं है।

प की समस्या का हल यह है कि आप पत्नी को अपने साथ रखें। उस के साथ उस की इच्छा के विरुद्ध यौन संबंध स्थापित न करें। उसे प्यार करें और जीवन जीना सिखाएं। कोशिश करें कि उस के अन्दर आप के प्रति प्रेम उत्पन्न हो। यही आप की समस्याओं का अन्त कर सकता है। इस के सिवा कोई दूसरा उपाय नहीं है।

Print Friendly, PDF & Email