DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

प्रान कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं,किसी एजेंट की जरूरत नहीं

समस्या-

पटना, बिहार से भोला पासवान ने पूछा है –

रकार की तरफ से प्रान कार्ड बनाया जा रहा है जिस के लिए एजेंट 300 रुपए मांग रहा है। क्या सरकार की तरफ से प्रान कार्ड का कोई शुल्क निश्चित किया गया है।

समाधान –

एजेंटप्रान कार्ड अर्थात (परमानेंट रिटायरमेंट एकाउंट नंबर) कार्ड या स्थाई सेवानिवृत्ति खाता सं. के लिए सरकार ने कोई शुल्क निर्धारित नहीं किया है। इस के लिए आवेदन का प्रारूप कोई भी व्यक्ति जो पेंशन योजना का सदस्य बनना चाहता है किसी संबंधित सरकारी कार्यालय अथवा बैंक से निशुल्क भर सकता है और प्रस्तुत कर सकता है। यह उन सभी के लिए आवश्यक है जो किसी भी प्रकार की सरकारी पेंशन योजना के सदस्य हैं।  परमानेंट रिटायरमेंट एकाउंट नंबर पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को उसी नंबर के आधार पर सेवाएँ प्राप्त होंगी।

प्रान कार्ड बनाने के लिए कोई एजेंट भी सरकार द्वारा नियुक्त नहीं किए गए हैं। जो लोग खुद को एजेंट बता रहे हैं अथवा आप जिन्हें एजेंट समझ रहे हैं वे लोग केवल आप को प्रान कार्ड बनाने के लिए भागदौड़ करने की सेवा प्रदान कर रहे हैं। निश्चित रूप से वे जो सेवा प्रदान कर रहे हैं उस की सेवा शुल्क के रूप में आप से कुछ भी शुल्क वसूल कर सकते हैं। जाति प्रमाण पत्र या मूल निवासी प्रमाण पत्र के लिए भी कोई शुल्क निर्धारित नहीं है लेकिन इन्हें बनवाने के लिए आप एजेंट को उस की शुल्क देते हैं। वह भाग दौड़ कर के आप का प्रमाण पत्र बनवा देता है। यह भी उसी प्रकार की सेवा है। आप यह शुल्क नहीं देना चाहते तो न दें। ऐसे व्यक्ति को कार्ड बनवाने का काम न सोंपें तथा खुद ही भाग दौड़ कर के यह कार्ड बनवा लें।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments