DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

फर्जी और धोकेबाज कंपनियों से सावधान रहें।

समस्या-

कर्णाटक, बैंगलोर से श्वेता शर्मा पूछती हैं –

मैं एक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत हूँ। 2 महीने पहले मैंने साउथ अफ्रीका स्थित एक कंसल्टेंसी में अपनी योग्गता के अनुसार एक रिक्तता देख कर आवेदन किया।  उस कंसल्टेंसी के एक कर्मचारी ने मुझे ईमेल के द्वारा एक ऑनलाइन टेस्ट देने को कहा।  वो टेस्ट मैंने क्लियर किया।  उसके कुछ दिनों बाद एक टेलीफोनिक इंटरव्यू हुआ जिस में मैंने डायरेक्ट क्लाइंट को इंटरव्यू दिया।  अब कंसल्टेंसी ने मुझे नियुक्ति पत्र भेज दिया है और उन्हों ने मुझे अपने सारे शेक्षिक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी देने को कहा है और PCC सर्टिफिकेट भी जो पासपोर्ट सेवा केंद्र से मिलता है।  मेरी समस्या ये है कि जब मैंने उनसे TAN देने को कहा तो कम्पनी ने अभी तक कोई उत्तर नहीं दिया है नाही कोई Enterprise Reg No. दिया है।  मुझे लगता है ये कंपनी लीगल नहीं है।  मैं इसके खिलाफ शिकायत कहाँ और कैसे दर्ज सकती हूँ?

समाधान-

स कंपनी के साथ आप का अब तक का जो व्यवहार हुआ है वह इंटरनेट के माध्यम से ही हुआ है। कंपनी जो कुछ कर रही है वह जहाँ जिस देश में स्थित कंम्प्यूटर के उपयोग से यह सब कर रही है, उस के विरुद्ध कार्यवाही उसी देश में उसी स्थान पर क्षेत्राधिकार रखने वाले न्यायालय या कार्यालय को की जा सकती है।  इस तरह के मामलों में कार्यवाही करना असंभव जैसा होता है। इस कारण से इस तरह के मामलों में सावधान रहना चाहिए और इस तरह के संस्थानों से किसी तरह का कोई व्यवहार नहीं करना चाहिए।

प को यदि लगता है कि कंपनी फर्जी है या किसी कपट में संलग्न है तो बेहतर यह है कि आप इस कंपनी से किसी तरह का व्यवहार न करें।  इंटरनेट पर ऐसी साइटस् आप को मिल जाएंगी जिस से आप यह जान सकती हैं कि यह कंपनी फर्जी है या किसी तरह के कपट में संलग्न है अथवा नहीं।

Print Friendly, PDF & Email