DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

फोन रिकार्डिंग साक्ष्य है

phone recording apsसमस्या-
आर के ने भरतपुर राजस्थान से पूछा है-

मेरी शादी जून २०११ को हुई थी। शादी के कुछ दिनों बाद ही मेरी पत्नी ने मुझसे झगड़ा करना शुरू कर दिया था। जब मैं ने झगड़े का कारण जानने कि कोशिश की तो मुझे मेरी पत्नी के जीजा से बातचीत (दोनों का आपस में) करने का सिलसिला मिला।  जब मेरी पत्नी को पता चला कि मैं उस की प्रेम कहानी के बारे में जान चुका हूँ तो फिर मुझसे लड़ना-झगड़ना और ज्यादा शुरू कर दिया। मैं ने दोनों के बीच किस प्रकार का रिश्ता है यह जानने के लिए मोबाइल में रिकॉर्डिंग का सॉफ्टवेयर डलवाकर दे दिया। जब मैं ने दोनों कि रिकॉर्डिंग सुनी तो मेरी पत्नी का जीजा मेरी पत्नी को अपनी पत्नी होने का दावा कर रहा था कि- बता कि तू मेरी लुगाई है कि नहीं? तो मेरी पत्नी बोली- हाँ हूँ। इस प्रकार कि और भी बातें रेकोडिंग में है। शादी को लगभग १ १/२ वर्ष हो गया, उस के बाद मैं ने तलाक कि अर्जी कोर्ट मे लगा दी। मेरी अर्जी लगाने के बाद मेरी पत्नी ने मुझ पर दहेज़ व घरेलू हिंसा व साथ ही भरण पोषण का दावा कर दिया है। मैं यह जानकारी चाहता हूँ कि जो मेरे पास रिकॉर्डिंग है क्या वह सबूत के तौर पर माना जायेगा या नहीं और मुझे तलाक मिल सकता है या नहीं। और पत्नी के द्वारा दर्ज कराये गए तीन केसो के बारे में क्या होगा, क्या मुझे भरण-पोषण का खर्च देना पड़ेगा?

समाधान-

फोन रिकार्रडिंग एक सबूत है और यह साबित कर दिया जाए कि उस में जो आवाजें हैं वह आप की पत्नी और उस के जीजा की हैं तो तथ्य प्रमाणित किए जा सकते हैं। यदि रिकार्डिंग में पर्याप्त सबूत इस बात के हैं कि विवाह के बाद भी आप की पत्नी ने आप के सिवा किसी दूसरे पुरुष से यौन संबंध बनाए हैं तो आप को तलाक मिल जाएगा।

रेलू हिंसा, दहेज व भरण पोषण के मामले उन प्रकरणों में निर्णय आप की पत्नी के द्वारा प्रस्तुत तथ्यों और आप के द्वारा प्रस्तुत प्रतिवाद के तथ्यों के प्रमाणित होने न होने पर निर्भर करेंगे। भरण पोषण के मामले में कहा जा सकता है कि आप को भरण पोषण तब तक तो देना ही होगा जब तक आप का तलाक नही हो जाता है। उस के बाद भी तब तक देना पड़ सकता है जब तक कि आप की पत्नी दूसरा विवाह नहीं कर लेती है, या खुद नहीं कमाने लगती है।

Print Friendly, PDF & Email
4 Comments