DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

बहुत कठिन है राह पनघट की …

separationसमस्या-

रोहित ने गुना, मध्य प्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मैं बी.एस.सी. अंतिम वर्ष का छात्र हूं में पिंकी (जो कि बी.एस.सी. कॉलेज से पूर्ण कर चुकी है) नाम की लडकी से प्यार करता हूं और पिंकी भी मुझे चाहती है हम दोनों एक दूसरे से शादी करना चाहते हैं। हम दोनों उम्र में बालिग हैं लेकिन जब हम ने ये बात अपने परिजनों को बताई तो पिंकी के परिजनों ने मिलकर मेरी पिटाई कर दी। वो लोग राजनीतिक लोगों के संपर्क में रहते हैं इस लिये मेरे परिजनों ने पुलिस में रिर्पोट नहीं करने दी। मेरे और पिंकी के परिजनों ने मुझे और पिंकी को एक दूसरे के संपर्क में न रहने की चेतावनी दी है पिंकी और मैं अब भी एक दूसरे को चाहते हैं शादी करना चाहते हैं। मेरी अभी कोई जॉब भी नहीं लगी है और मैं निम्न श्रेणी लिपिक की तैयारी कर रहा हूँ। एक परीक्षा भी दे दी है जिस का परिणाम आने ही वाला है। हम दोनों के परिवार वाले हमारी शादी करने के विरोध में हैं। पिंकी के तीन भाई हैं और वो गुंडा टाईप के हैं। मेरे परिवार के पास कोई ताकत नहीं है लड़ने की कि हम उनकी बराबरी कर सकें। पिंकी हर हालत में मेरे साथ रहना चाहती है। उस के घर वालों ने उसका घर से बाहर भी निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिर भी हम एक कामवाली बाई के माध्यम से एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं। अगर मैं अकेला पुलिस के पास गया तो पुलिस हो सकता है पिंकी के परिजनों के साथ मिलकर मुझे ही किसी तरह फँसा कर मुजरिम न बना दे। पिंकी और मैं क्या करें?

समाधान-

पिंकी के परिवार वालों ने आप को मिल कर पीट दिया। यह एक अपराध था जिस की रिपोर्ट थाने में कराना चाहिए था। क्यों कि आप का परिवार उन का मुकाबला नहीं कर सकता इस कारण से आप के परिवार ने आप को रिपोर्ट नहीं कराने दी और आप मान गए। आप में इतना भी साहस नहीं कि अपने परिवार वालों के विरुद्ध जा कर आप अपने साथ हुए अपराध की रिपोर्ट करा सकें। आप परिणामों से डर गए। आप के परिवार वाले पिंकी के परिवार वालों से डरते हैं। इस कारण यदि आप यह विवाह करते हैं तो वे आप का साथ नहीं देंगे। पिंकी के परिवार वाले पहले ही आप से और पिंकी से खफा हैं। फिर भी किसी तरह आप यह विवाह कर लेते हैं तो दोनों परिवार आप के विरुद्ध हो जाएंगे। यदि दोनों परिवार आप के विरुद्ध कुछ भी न करें तब भी वे आप को अपने साथ तो नहीं रखेंगे। आप और पिंकी दोनों बेरोजगार हैं। आप दोनों की आय का कोई और साधन नहीं है। आप दोनों अपने अपने परिवारों पर निर्भर हैं। जब यह सहारा आप से छिन जाएगा तो आप दोनों जिएंगे कैसे?

पिंकी बी.एससी. कर चुकी है, आप अभी बी.एससी. में अटके हैं। नौकरी के लिए आवेदन दिया है लेकिन उस का मिलना कितना कठिन है उस का अनुमान आप को नहीं है। ऐसे में आप दोनों विवाह की सोच रहे हैं यही आप दोनों का सब से बड़ा दोष है। जो बच्चे परिवार की इच्छा से विवाह कर रहे हैं वे भी जब तक स्वयं के पैरों पर खड़े नहीं हो जाते विवाह नहीं करते। कानून ने विवाह की उम्र कुछ भी क्यों न तय कर दी हो। लेकिन विवाह की उम्र तब तक नहीं होती जब तक कि लड़का और लड़की दोनों अपने पैरों पर खड़े नहीं हो जाएँ और अपने जीवन को एक दूसरे के बिना भी सुचारु रूप से चलाने में सक्षम न हो जाएँ। अभी तो आप के पनघट की राह बहुत कठिन है।

दि आप दोनों एक दूसरे से वास्तव में प्रेम करते हैं और यह केवल मात्र यौनाकर्षण नहीं है तो आप दोनों को चाहिए कि पहले दोनों पैरों पर खड़े हो जाएँ। कमाई करें और कम से कम एक-एक दो-दो लाख रुपये का बैंक बैलेंस बना लें। समाज में कुछ अपने समर्थक भी बनाएँ, क्यों कि आप को उस समाज से टकराना है जो आप के विवाह को होते नहीं देखना चाहता। फिर सोचें कि आप दोनों को क्या करना है? यदि इतना आप ने यह सब कर लिया तो आप दोनों अपने अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध जा कर विवाह करने की सोच सकते हैं। इस से पहले कुछ भी करना बचपना है। अभी तो आप को विवाह की सोच को त्याग देना चाहिए। आप इतना कुछ कर लें, तब भी आप दोनों यह विवाह करना चाहेंगे तो आप को अपना रास्ता भी मिल जाएगा। न मिले तो तब तीसरा खंबा से फिर से पूछ लेना तब हम आप को उपाय बता देंगे।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments