DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

भूस्वामी होने के दावेदार का पिछले 30 साल से कब्जा नहीं है तो उस का दावा नहीं चलेगा।

Slum_in_Mumbaiसमस्या-
मुम्बई, महाराष्ट्र से चन्द्रपाल सिंह ने पूछा है –

मैं ने अभी एक प्रॉपर्टी मुंबई के विख्रोली एरिया में खरीदी है। सारे दस्तावेज बिजली का बिल, पानी का बिल,  कलेक्टर आइडेंटिटी कार्ड और घर का कब्जा मेरे पास है। मेरा पड़ौसी कहता है कि ये जगह का असाइनमेंट टैक्स मैं भरता हूँ, ये जगह मेरी है। जब कि उस व्यक्ति का कभी उस घर पर मालिकाना हक नहीं रहा और न कभी वह व्यक्ति वहाँ रहा है। 1973 में श्रीमती अनुष्का शिवलकर,  बाद में वैशाली राजू भोंसले और अब मैं वहाँ रह रहा हूँ। 1973 के लाइट बिल और वोटर पहचान पत्र भी है। घर लेने के बाद मैं ने उस घर को रिपेयर किया तो पड़ौसी ने बीएमसी में शिकायत की कि यह जगह मेरी है और आप यहाँ अनधिकृत निर्माण कर रहे हैं। जब कि असलियत यह है कि वह 1973 से बना घर पूरी तरह जर्जर हालत में था और उस को रिपेयर करना ज़रूरी था। बीएमसी मुझे 354 ए (स्टॉप वर्क) का नोटिस जारी किया। मैं ने मुंबई सिटी सिविल कोर्ट से स्टे ले लिया है। स्टे वर्तमान में प्रभावी है। पड़ौसी जो यह दावा कर रहा है कि वह प्रोपर्टी उस की है उसे सिविल कोर्ट ने पार्टी भी बना लिया है। आप की सलाह चाहता हूँ कि आगे क्या संभावना है? मेरा मकान टूटेगा तो नहीं?

उत्तर –

प के प्रश्न से पता लगता है कि जमीन सरकारी है जिस पर बरसों पहले लोगों ने अनधिकृत कब्जा कर के मकान बना लिए। उस के बाद जब किसी को धन की आवश्यक्ता हुई या फिर किसी अन्य कारण से वह स्थान छोड़ना हुआ तो वे कब्जा बेच गए। कालांतर में आप ने उस जमीन पर कब्जा और उस पर बना हुआ जर्जर मकान खरीद लिया।

सी जमीन पर स्वामित्व तो सरकार का या बीएमसी का है। आप के पास कब्जा मात्र है। 1973 में जिस का उस जमीन मकान पर कब्जा था, उस ने किसी अन्य को कब्जा बेच दिया और खरीदने वाले ने फिर किसी और को और इस बार खरीदने वाले ने आप को बेच दिया है। 1973 से आज तक कब्जा बेचान के समस्त दस्तावेज आप के पास हैं और कड़ियाँ टूटी नहीं हैं तो आप का कब्जा 40 वर्ष पुराना है। इस कब्जे को किसी भी तरह से नहीं हटाया जा सकता है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उस जमीन का टैक्स कोई और भरता है। आप अपने कब्जे के आधार पर उस का टैक्स भरना आरंभ कर सकते हैं।

ड़ौसी ने उस भूमि व मकान पर मालिकाना हक होने के आधार पर जो आपत्ति की है तो उसे साबित करना होगा कि उस का मालिकाना हक कैसे है। यदि मालिकाना हक है भी तो उस संपत्ति पर चालीस वर्ष से उस का कब्जा नहीं है। इस तरह अन्य लोगों का विपरीत कब्जा हो चुका है जिसे हटाने के लिए दावा करने की अवधि समाप्त हो चुकी है।

प को केवल यह साबित करना होगा कि आपत्ति करने वाले का उस संपत्ति पर पिछले 30 वर्षों में कोई कब्जा नहीं रहा है तथा आप को जिस से कब्जा मिला है वह 30 वर्ष से अधिक से निरन्तर कब्जे में है। यदि आप ये साबित करने में सफल हो जाते हैं तो आप के मकान को कोई आँच नहीं आएगी और लम्बे कब्जे के आधार पर भविष्य में बीएमसी से पट्टा प्राप्त कर के वैध लीजी हो सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
4 Comments