DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

मकान मालिक द्वारा मकान बेचने पर किराएदार को कोई पूर्व-क्रयाधिकार नहीं होता।

eviction of houseसमस्या-

जबलपुर, मध्य प्रदेश से मोहनलाल ने पूछा है –

मेरे पिता जी ने वर्ष 1979 में एक किराये का मकान लिया था और विधिवत वो उसका किराया मनीआर्डर से देते रहे।  मकान मालिक व हमारे बीच कोई एग्रीमेंट किरायेनामे को लेकर कभी नहीं हुआ। वर्ष 2000 में मेरे पिता जी का देहांत होने के बाद किराया माता जी के नाम से दिया जाता रहा।  इस बीच मेरे मकान मालिक ने मकान के बिक्रीनामा का एग्रीमेंट शहर के एक अन्य व्यक्ति के साथ कर लिया।  मकान के प्लाट पर दो किराये के मकान थे जिस में एक पर दूसरे व्यक्ति जिस से हमारे मकान मालिक ने बिक्री नामा का एग्रीमेंट किया था कब्जा कर लिया । एक मकान पर हमारा परिवार रहता रहा और मकान का किराया हमारे मकान मालिक लेते रहे।  इस बीच वर्ष 2010 में मेरी माता जी का देहांत हो गया मकान का किराया मेरे द्वारा मकान मालिक को मनीआर्डर के माध्यम से दिया जाता रहा और वे उसेलेते रहे। अभी माह जून में भेजे गए किराये को मेरे मकान मालिक द्वारा वापस कर दिया गया और मनीआर्डर वापस आ गया।  मेरे मकान मालिक ने अभी तक मकान का केवल बिक्री एग्रीमेंट की है मकान की रजिस्ट्री अभी तक नहीं हुई है ।  मैं इस मकान को लेना चाहता हूँ तो मुझे क्या करना होगा? मैं ने अपने मकान मालिक से बात की थी तो उनका कहना था की हम ने तो मकान बेच दिया है अब आप जिसे मकान बेचा है उससे बात करें। उस व्यक्ति का कहना है कि मै आप को मकान नहीं दूंगा।  मेरे मकान मालिक ने आज तक मुझे कोई नोटिस नहीं दिया है। वे केवल मौखिक रूप से मकान खाली करने को कह रहे हैं उनका कहना है कि हमने अब यह मकान बेच दिया है।  मैं आप से सलाह चाहता हू कि इस स्थिति में मकान मुझे खरीदना हो तो क्या करना होगा?  क्या मुझे मकान के बिक्री पर रोक लगाने का अधिकार है?  क्या मैं मकान मालिक द्वारा किये गए एग्रीमेंट को निरस्त करवा सकता हूँ।  क़ानूनी रूप से मेरे क्या अधिकार है?

समाधान-

प के मकान मालिक मकान को खाली करने को कह रहे हैं। लेकिन मकान खाली कराने के लिए मकान बेच देना कोई कानूनी आधार नहीं है। वैसे भी उस ने मकान बेचने की संविदा कर ली है तो वह अब मकान खाली करने को नहीं कह सकता। हाँ, जिस व्यक्ति ने  मकान खरीदा है वह विक्रय पत्र का पंजीयन कराने के उपरान्त आप को अन्य किसी आधार पर मकान खाली करने को कह सकता है।

प के मकान मालिक ने किराया मनिआर्डर से लेना बंद कर दिया है तो आप न्यायालय में आवेदन कर के किराया न्यायालय में जमा करवाना आरम्भ कर दें। अन्यथा आप किराया अदायगी में चूक कर बैठेंगे और मकान मालिक के पास मकान खाली कराने का एक कानूनी आधार उत्पन्न हो जाएगा।

किराएदार को ऐसा कोई अधिकार उत्पन्न नहीं होता जिस से मकान मालिक के मकान विक्रय कर देने पर वह मकान उसे बेचने को बाध्य कर सकता हो। पूर्वक्रयाधिकार की विधि मौजूद तो है लेकिन यह विधि केवल उन्हीं पड़ौसी सम्पत्तियों के स्वामियों को उपलब्ध है जिन के किसी प्रकार के हित बेची जाने वाली अचल संपत्ति से सम्बद्ध हों। जैसे मकान की कोई कॉमन दीवार, छत या मार्ग हो या खिड़की उस संपत्ति में खुलती हो। आप को उस मकान को क्रय करने का कोई पूर्वाधिकार नहीं है।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment