DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

माँ के नाम की जमीन मुझे मिल सकती है या नहीं?

agricultural-landसमस्या-
आपा राव ने छत्तीसगढ़ से पूछा है –

पुरखों की ज़मीन जो कि मेरी माँ के नाम की थी। वह लगभग 30 साल से जब मैं 4 साल का था। मेरे मामा लोगों ने दबा रखी है। आज मेरे माँ पिताजी नहीं हैं।  अब जब मुझे पता चला है तब मेरी उम्र 36 साल है। ज़मीन के कुछ पेपर तो हैं पर उन की स्याही थोड़ी धुंधली हो गई है और पढ़ने में नही आ पा रही है। क्या वो जमीन मेरी हो पाएगी या नहीं?

समाधान-

दि कोई कृषि भूमि आप की माँ के नाम थी तो उसे राजस्व रिकार्ड में आप के माता-पिता की मृत्यु के उपरान्त आप के और आप के भाई बहनों के नाम दर्ज होनी चाहिए थी। पर यह हो सकता है कि वह जमीन आप के मामा लोगों के पास कब्जे में हो और उन्हों ने उस का नामान्तरण ही नहीं करवाया हो या फिर गलत करवा लिया हो।

कृषि भूमि पर स्वामित्व सरकार का होता है। कृषक केवल खातेदार होता है। इस जमीन का रिकार्ड राजस्व विभाग में होता है। आप को राजस्व विभाग में तलाश कर के उस जमीन के अपनी माँ के समय से ले कर अब तक के सारे रिकार्ड की तलाश करवा कर उस की प्रमाणित प्रतिलिपियाँ प्राप्त करनी चाहिए। यदि आप की माँ के नाम की जमीन अभी भी उन के नाम ही है तो आप को अपने और आप के भाई बहनों के नाम उस का नामांतरण करवाना चाहिए। यदि उस का नामान्तरण गलत रीति से आप के मामा लोगों के नाम हो गया है तो उस नामान्तरण को चुनौती दे कर निरस्त करवाना चाहिए और फिर आप लोगों के नाम नामान्तरण करवाना चाहिए। आप के नाम नामान्तरण हो जाने पर आप जमीन पर कब्जा प्राप्त करने के लिए दावा कर सकते हैं।

स के लिए आप की जमीन जिस तहसील जिले में स्थित है वहाँ के किसी राजस्व मामलों के वकील से संपर्क करना पड़ेगा तथा उस की सलाह और मदद से कार्यवाही करनी होगी। आप की माँ के नाम की जमीन आप को मिल सकती है।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment