DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

मोइली साहब! हमारी न्याय-व्यवस्था का ढाँचा चरमरा कर गिरने की कगार पर है


नए विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने कार्यभार संभालने के उपरांत बहुत ही आशाजनक बातें भारतीय न्याय-व्यवस्था के बारे में कही हैं। उन का कहना है कि  भारतीय न्याय-व्यवस्था को समग्र सुधार ही न्यायार्थियों के प्रति उत्तरदायी और अनुक्रियाशील बना सकते हैं।  उन का मानना है कि न्यायिक सुधार टुकड़ों में नहीं किए जा सकते, हमे समग्र सुधारों की ओर जाना होगा।  श्री मोइली ने विधि और न्याय मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद कहा कि न्याय व्यवस्था के सामने न्याय में देरी, मुकदमो का अंबार, जजों की नियुक्ति, की समस्याएं हैं वहीं चुनाव सुधार और कानून का राज जैसी समस्याएँ भी मुहँ बाए खड़ी हैं।  उन्हों ने कहा कि न्याय की गति को तीव्र करने की आवश्यकता है।

भारत की अदालतों में तीन करोड़ से अधिक मुकदमे लम्बित हैं। जिन के लिए जजों की संख्या चार गुना होना आवश्यक समझी जाती है। जब कि साढ़े तीन हजार जजों के स्वीकृत पद रिक्त पड़े हैं।  लेकिन विधिमंत्री का वीरप्पा मोइली कहना है कि यह एक विधिक विषय उतना नहीं है जितना प्रशासनिक अधिक है। हमारी न्याय व्यवस्था दुनिया की श्रेष्ठतम व्यवस्थाओं में से एक है।  उन्हों ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि भारत में केन्द्र और राज्यों की सरकारें सब से बड़ी न्यायार्थी हैं।  जहाँ तक संभव हो सके सरकारों को अदालतों से बचने की आदत डालनी चाहिए।

मोइली जी ने जो पहला बयान माध्यमों के सामने दिया है, उस से कुछ भी पता नहीं लगता है कि वे क्या करना चाहते हैं।  उन के बयानों से तो यह लगता है कि वे फिर से मुकदमों को कम करने के तरीकों को अपनाना चाहते हैं जो कि पहले ही अपनाए जा चुके हैं, जिन के अपनाने से एक बार मुकदमों में कमी आई लेकिन कुछ बरसों बाद ही दुबारा मुकदमों की संख्या बढ़ने लगी।

नए विधि मंत्री के लिए तीसरा खंबा की सलाह यह है कि वे पहले यह निश्चित कर लें कि अगले पाँच वर्षों में उन्हें देश में जजों की संख्या कितनी बढ़ानी है? और वे न्याय पालिका को कितनी आधुनिक बना सकते हैं। संयुक्त राज्य में प्रत्येक दस लाख की जनसंख्या पर 111 अदालतें हैं और उन की अदालतें दुनिया की सब से अधिक आधुनिक तकनीकयुक्त हैं। जब कि हम अभी दस लाख की जनसंख्या पर 12-13 न्यायालय उपलब्ध नहीं करा पाए हैं  और हमारी निचली अदालतों के लिए इमारतें तक नहीं हैं। 

देश में न्याय व्यवस्था के समग्र विकास के लिए राज्यों के साथ मिल कर पंचवर्षीय योजनाएँ बनानी होंगी और उन पर तत्परता से काम करना होगा। वरना हमारी न्याय-व्यवस्था का ढाँचा चरमरा कर गिरने की कगार पर है।

Print Friendly, PDF & Email
10 Comments