DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

यदि मकान का हिस्सा मेहर के रूप में लिखा गया है तो उसे पत्नी तलाक के बाद या उस के पहले कभी भी मांग सकती है।

तलाकसमस्या-

गुलाम हैदर ने अमरोहा, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मेरी शादी को पॉच साल से अधिक समय हो चुका है। पत्नि पक्ष से कई बार दहेज प्रथावमार-पीट का आरोप लगाने की धमकी मिली, एक बार पत्नि ने थाने मे अर्ज़ी भीदी थी, इस बार DIG को पत्र लिखा। पुलिस ने हमारे घर सूचना दी और इस मामलेकी छान-बीन की तो उन्हे मौहल्ले के कुछ लोगो ने यह बताया कि लड़की वालेलड़के का मकान कब्जाना चाहते हैं। जब सिपाहियों ने लड़की के भाई से कहा कितुम्हारा केस झूठा है और किसी ने तुम्हारे पक्ष मे गवाही नही दी है, हम DIG को सूचित कर देगे कि यह केस सत्य नहीं है। इस पर मेरी पत्नि ने थानाध्यक्षको यह लिखा कि- (मेरी सास से कछ कहा-सुनी हो गयी थी, ग़ुस्से में आकर मैं नेदहेज मागने व मार-पीट ……आदि केस लगाये थे। मेरे पति तीन महीने में विदेशसे आ जायेगे तो फैसला हो जायेगा)
मैने शादी से पहले मकान वही खरीदा थाजहाँ बाद मे मेरी शादी हुई। शादी के समय भी हमारी कोई मांग नहीं थी और बाद मेंभी कोई मांग हमने नही की, जब कि शादी के समय ही लड़की वालों ने मेरे मकान कातिहाई हिस्सा लड़की के नाम निकाह नामे पर लिखवा लिया था और तभी से वह मेरामकान कब्जाना चाहते हैं।मेरी बहिन से अपने भाई की शादी न होने के कारण भीमेरी पत्नि ने पूरे परिवार का जीवन तबाह कर रखा है। मेरी शादी के बाद से अबतक किसी भाई-बहिन की शादी मेरी पत्नि के कारण नही हो सकी है और जो पढ़ रहेथे उन की पढाई भी छूट गई। उस ने मेरे पास विदेश आने को भी मना कर दिया है, वह और उस के परिवार वाले यह चाहते है कि परेशान हो कर मै तलाक दूँ जिसकावह खूब लाभ उठा सकें। पिता का शादी से कई साल पहले कैंसर से पीड़ित होने के कारण देहान्त हो गया था और मैं ही घर मे सब से बड़ा हूँ। मैं आप से यह जानना चाहता हूँ कि ऐसे झूठे और क़ानून का गलत उपयोग करनेवाले लोगो से अपने बचाव कैसे करूँ और दोषियो को किस तरह सजा मिले।

समाधान-

प के विरुद्ध कानून का दुरूपयोग किया जा रहा है यह आप को न्यायालय में अपना प्रतिवाद प्रस्तुत करते हुए कानून और तथ्यों के आधार पर साबित करना होगा। यह साबित कर देने पर ही आप इन मुसीबतों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

हाँ तक मकान का प्रश्न है यदि आप ने मेहर के रूप में उस का एक तिहाई हिस्सा तय कर दिया है तो मेहर के रूप में आप की पत्नी उसे तलाक के पहले या तलाक के बाद कभी भी आप से प्राप्त कर सकती है। वह एक तरह का विधिक कांट्रेक्ट है जिस की पालना तो आप को करनी पड़ेगी। आप अपनी पत्नी को तलाक दे सकते हैं, जिस की मुस्लिम व्यक्तिगत विधि में आप को सुविधा मिली हुई है।

प की पत्नी ने जो कुछ पुलिस को लिख कर दिया है वह तो पुलिस के पास होगा। यदि आप के पास उस की प्रमाणित या मूल प्रति है तो उस का भी आप बचाव में प्रयोग कर सकते हैं। आपको उस पत्र की प्रमाणित प्रति पुलिस से प्राप्त करनी चाहिए। बाद में आवश्यक हो तो मूल प्रति न्यायालय में मंगाई जा सकती है।

Print Friendly, PDF & Email