DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

यौन संबंधों की समस्या पत्नी से बातचीत में खुलापन ला कर ही सुृलझानी होगी, इस का कोई कानूनी उपाय नहीं।

rp_sex.jpgसमस्या-

अखिल सिंह ने जयपुर राजस्थान से पूछा है-

त्नी सेक्स के लिए मना करती हैं और ये 5-6 महीनों से चल रहा है। दरअसल मेरी आय कम है और आर्थिक स्थिति कुछ समय से कमजोर है। इसलिए वह मुझे दोषी मानती है। कहती है तुमने मेरे लिए आज तक क्या किया है और मुझे हाथ तक लगाने नहीं देती है। इसलिए मैं बहुत परेशान और कुंठित हूँ। हर वक्त मैं दुखी रहता हूँ। क्योंकि ये तो हर इंसान की शारीरिक जरूरत है। क्या करूँ मैं।

समाधान-

भाई आप की इस समस्या का समाधान कानून के पास तो नहीं है। कानून या अदालत किसी को यह आदेश नहीं दे सकते कि वह अपने पार्टनर के साथ यौन संबध बनाए ही बनाए। इस लिए आप की समस्या का हल आपसी बातचीत से ही बनेगा।

वास्तव में हमारे यहाँ जो विवाह होता है वह मर्जी से तो होता नहीं है। बस माँ बाप किसी तरह लड़के या लड़की के लिए पार्टनर तलाश लेते हैं। लड़के लड़की से पूछ तो लेते हैं लेकिन उन के पास हाँ करने के अलावा कोई चारा नहीं होता। हमारे समाज का माहौल ऐसा है कि 70-80 प्रतिशत लड़के लड़की तो अपने लिए पार्टनर तलाश करने में असमर्थ होते हैं। उन के लिए मिलने जुलने और पार्टनर की पहचान के लिए अवसर ही नहीं होता है।

ऐसे में हर रिश्ता मैकेनिकल हो कर रह जाता है। इस तरह के रिश्तों में विवाह के बाद कुछ समय तक तो अक्सर पत्नियाँ पूरी तरह समर्पित रहती हैं। लेकिन बाद में वे समझने लगती हैं कि वे केवल संपत्ति नहीं बल्कि इन्सान हैं। उन के साथ इंसान जैसा व्यवहार होना चाहिए।

पत्नी आर्थिक स्थिति से दुखी है, वह खुद काम करना चाहती है पर या तो पति और उस का परिवार इसे पसंद नहीं करता या फिर वे खुद भी घरेलू कामों के अतिरिक्त अन्य काम करने के लिए सक्षम नहीं होतीं या होती हैं तो उन की काम करने की इच्छा विवाह के पहले कुछ वर्षों में समाप्त हो जाती है। ऐसे में वे पति पर दबाव बनाती हैं कि वह आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कुछ करे। इस दबाव बनाने का एक मात्र तरीका सेक्स से इन्कार करना ही है। आपने उसे यही तो हथियार दे रखा है, बाकी तो छीन रखे हैं।

आप के मामले में आप पत्नी से नजदीकी बनाएँ। आय बढ़ाने के तरीकों पर बात करें और अपनी कोशिशों के बारे में भी बताएँ। यदि पत्नी को लगेगा कि आप ईमानदार कोशिश करते हैं तो भी समस्या हल हो सकती है। यदि पत्नी की ओर से आय बढ़ाने के मसले पर स्वयं के योगदान का प्रस्ताव भी आता है तो खुले मन से उस का स्वागत करें। पत्नी से सेक्स पर खुल कर बात भी करें। यदि आप सेक्स पर पत्नी से खुल कर बात भी करने लगेंगे तो भी इस समस्या का हल निकाल सकेंगे।

आप ईमानदारी से कोशिश करेंगे तो हल निकलेगा। लेकिन हल आपसी बातचीत और विमर्श से ही निकलेगा।

Print Friendly, PDF & Email