DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

राज्य कर्मचारी पत्नी की मृत्यु के उपरान्त पति अनुकंपा नियुक्ति के लिए पात्र है।

समस्या-

विनोद कुमार ने जयपुर, राजस्थान से पूछा है-

मेरी पत्नी सरकार के शिक्षा विभाग में कर्मचारी थी। सात वर्ष की सेवा के उपरान्त उन का निधन हो गया है। क्या मुझे अनुकम्पा नियुक्ति मिल सकती है? यदि हाँ तो तो क्या प्रक्रिया है कृपया बताएँ?

समाधान-

प ने यह नहीं बताया कि आप की पत्नी का विभाग राजस्थान सरकार का है या किसी अन्य सरकार का, आप की पत्नी किस पद पर काम करती थी, उस का देहान्त किस तिथि को हुआ, आप की पत्नी की उम्र क्या थी और आप की उम्र क्या है? आदि आदि। आप को सभी तथ्य बताने चाहिए थे। यदि सभी तथ्य स्पष्ट रूप से अंकित होते तो आप को समाधान भी स्पष्ट मिलता।

प पत्नी के स्पाउस हैं और राजस्थान सरकार के अनुकम्पा नियुक्तियों के लिए आश्रित की श्रेणी में आते हैं। आप को तुरन्त अपनी पत्नी के विभाग में आवेदन करना चाहिए कि आप अनुकम्पा नियुक्ति चाहते हैं आप को आवेदन पत्र के फार्म आदि दिए जाएँ। आप को यह आवेदन पत्नी की मृत्यु के 90 दिनों में जिस कार्यालय में वे काम करती थीं उस के प्रमुख को या विभाग के प्रमुख को प्रस्तुत कर देना चाहिए। आप को नियमों आदि की जानकारी भी उसी विभाग से मिल जाएगी। आप को ये नियम सी-स्कीम जयपुर में राजकीय मुद्रणालय के सामने स्थित कानूनी पुस्तकों की दुकान किशोर बुक डिपो पर मिल सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email