DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

विवाह का एक वर्ष पूर्ण होने के पहले विवाह विच्छेद का आवेदन करना संभव नहीं है।

rp_divorce-decree3.jpgसमस्या-

राहुल कुमार ने ऐटा, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मेरे मित्र की अभी २ महिना पहले शादी हुई है। अब उसकी बीवी अपने मायके में रहने व अपने पति को भी रखना चाह रही है।  मेरा मित्र रहना नहीं चाह रहा अपनी ससुराल में। मेरा मित्र अपनी पत्नी से तलाक लेना चाहता है। तलाक कैसे ले अपनी पत्नी से इस समस्या का साधन कृपया बताये?

समाधान-

विवाह के बाद पति पत्नी को कहाँ और कैसे रहना है यह बात विवाह के पहले ही खुल कर तय हो जानी चाहिए। लेकिन लोग इसे तय करना ही नहीं चाहते हैं। नतीजा यह है कि दो माह में ही इस तरह का विवाद उठ खड़ा हुआ है। आप के मित्र को खुद इस समस्या को यहाँ रखना चाहिए था जिस से यह पता लगता कि वास्तव में समस्या क्या है। आप के द्वारा प्रस्तुत इस समस्या में पर्याप्त विवरण भी नहीं हैं।

किसी भी विवाह के होने के बाद एक वर्ष तक न्यायालय में तलाक की अर्जी प्रस्तुत किया जाना संभव नहीं है। हमारी राय है कि आप के मित्र और उस की पत्नी को अपने विवाद आपस में सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। हो सकता है पत्नी आप के मित्र के परिवार में असहज महसूस कर रही हो। यदि ऐसा है तो उन कारणों का पता लगा कर विवाद को सुलझाया जा सकता है। अभी तलाक की अर्जी न्यायालय में दाखिल किए जाने में दस माह का समय है। कोशिश करें कि यह विवाद अदालत के स्थान पर घर में ही सुलझ जाए।

Print Friendly, PDF & Email