DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

ससुर की संपत्ति में दामाद का कोई अधिकार नहीं।

समस्या-rp_land-demarcation-150x150.jpg

मेरी ये समस्या है कि मेरे ससुर की सिर्फ दो संताने हैं। दो लड़की, एक मेरी पत्नी और एक बहिन और है। पिता जी की जमीन 50 एकड़ है, लेकिन वो अभी दोनों बेटियो के लिए जमीन देना नहीं चाहते हैं। क्या कोई ऐसा प्रावधान है जिसके तहत मैं कौर्ट में मुकदमा कर के जमीन का बंटवारा करवा सकूं और जमीन मुझे मिल जाए?

समाधान-

प की समस्या यह है कि आप अपने ससुराल की संपत्ति पर निगाह गड़ाए बैठे हैं। आप आम को पक कर टपकने के पहले ही कच्चा ही तोड़ कर खा जाना चाहते हैं। भाई जमीन ससुर की है, वह उस के जीवनकाल में तो ससुर की ही रहेगी। ससुर जी के देहान्त के उपरान्त यदि उन्हों ने उस संपत्ति के बारे में कोई वसीयत नहीं की होगी तो उत्तराधिकार में दोनों बहनों को आधा आधा हिस्सा प्राप्त होगा। दामाद का तो ससुर की संपत्ति में कोई अधिकार नहीं होता। इस तरह आप का भी आप के ससुर की संपत्ति पर कोई अधिकार नहीं है, आप को तो कभी भी उस संपत्ति में से कुछ भी नहीं मिल सकता और न ही आप कोई मुकदमा उस संपत्ति के संबंध में कर सकते हैं।

दि आप के ससुर की उक्त संपत्ति पुश्तैनी हुई तो फिर उस संपत्ति में उन की पुत्रियों का भी जन्म से अधिकार हो गया है। इस तरह आज उक्त संपत्ति में पिता और दोनों पुत्रियों का हिस्सा है। वैसी स्थिति में आप की पत्नी या उस की बहिन दोनों या दोनों में से कोई भी एक उक्त संपत्ति के विभाजन के लिए वाद संस्थित कर सकती है। इस से जमीन का बंटवारा हो जाएगा और पिता व दोनों पुत्रियों को उन के हिस्से प्राप्त हो जाएंगे। इस में आप का कोई अधिकार नहीं है आप कोई मुकदमा नहीं कर सकते।

Print Friendly, PDF & Email
One Comment