तीसरा खंबा

आपस में मामला निपटाएँ या अच्छे काउंसलर की मदद लें।

Counsellingसमस्या-

सुजीत ने रांची, झारखंड से समस्या भेजी है कि-

मारी शादी एक प्रेम विवाह था। हमारी एक 6 साल की बेटी भी है। मेरी पत्नी पिछले 11 माह से मायके में है। मेरी पत्नी चाहती है कि मकान-जमीन का बँटवारा हो जाए। मेरी पत्नी बिना तलाक लिए मेरे से 5000/- रुपए गुजारा भत्ता प्राप्त करती है। वह मुझे हमेशा आत्महत्या की धमकी देती है। मेरा घर सुविधा वाला है। फिर भी वह अलग अपार्टमेंट [20 लाख ] खरीदना चाहती है। सर मैं निजी काम करता हूँ, तो मेरी क्षमता अभी अपार्टमेंट खरीदने की नहीं है। मेरी पत्नी की दो बहन भी हैं, जिन्होंने अपने-अपने पति को छोड़ रखा है। मुझे क्या करना चाहिए?

समाधान-

प का प्रश्न बहुत अधूरा है। आप ने यह नहीं बताया कि पत्नी किस जमीन मकान का बँटवारा चाहती है? और वे किस के स्वामित्व के हैं? आप का सुविधा वाला घर आप के स्वामित्व का है या संयुक्त स्वामित्व का है?

किसी भी पत्नी को यह अधिकार नहीं कि वह संयुक्त स्वामित्व की संपत्तियों में पति के हिस्से का बँटवारा चाहे। आप का सुविधा वाला घर भी संयुक्त स्वामित्व का प्रतीत होता है। जिस की सुविधाएँ बहुत से लोग एक साथ साझा करते हैं। आप की पत्नी ये सब सुविधाएँ स्वयं के लिए चाहती है बिना किसी के साथ साझा किए। यही कारण है कि वह आप पर अलग अपार्टमेंट लेने के लिए दबाव बना रही है। उस की दो बहनें अपने पतियों को छोड़ कर स्वतंत्र रूप से रह रही हैं। उन से भी उसे प्रेरणा तो मिलती ही है।

कोई भी व्यक्ति किसी को उस की इच्छा के विरुद्ध साथ नहीं रख सकता। इस कारण इस समस्या का हल यही है कि आप और आप की पत्नी इस मसले को आपस में बैठ कर सुलझाएँ। यदि आपस में बैठ सुलझाना संभव न हो तो किसी अच्छे काउंसलर की मदद लें। यदि आप कानूनी रास्ता चुनेंगे तो वह भी दबाव को बनाए रखने के लिए अनेक कानूनी उपायों की शरण में जा सकती है जो आप की समस्या को बढ़ाएंगे ही घटाएंगे नहीं।

Exit mobile version