तीसरा खंबा

एक छोटी सी सफलता

वरुण सक्सेना
तीसरा खंबा में कानूनी सलाह पूछने के लिेए बहुत समस्याएँ प्राप्त होती हैं। उन में से अधिकांश को सलाह देने की कोशिश की जाती है। निश्चित रूप से समस्याएँ बताने वाले कुछ लोग अवश्य लाभान्वित होते होंगे। कुछ वे भी लाभान्वित होते होंगे जिन्हों ने समस्या तीसरा खंबा को नहीं भेजी, लेकिन समान प्रकार की समस्याओं से जूझते रहे होंगे या जूझ रहे होंगे। कुछ लोगों की इन सलाहों के माध्यम से विधिक जानकारी बढ़ती होगी। मैं समझता हूँ कि एक अधिवक्ता का लोगों की विधिक शिक्षा में योगदान करने का दायित्व होता है उस में से कुछ मैं पूरा कर पाता हूँ। जब कभी मुझे पता लगता है कि किसी की समस्या हल हो गई तो मन प्रसन्न होता है वैसे ही जैसे मैं ने कोई सफलता प्राप्त की है। 
पीलीभीत उत्तर प्रदेश के वरुण सक्सेना ने एक छोटी सी समस्या तीसरा खंबा को प्रेषित की थी कि उन के ओवरराइट चैक से बैंक ने भुगतान कर दिया जिस से उन्हें कुछ राशि की हानि उठानी पड़ी। राशि अधिक बड़ी नहीं थी। लेकिन यह राशि कुछ अधिक अंकों की होती तो उन्हें बहुत भारी नुकसान उठाना पड़ सकता था। वे जरूरतमंद थे और उतना नुकसान भी बर्दाश्त कर पाना उन के लिए दुष्कर था। तीसरा खंबा ने उन्हें सलाह देते हुए पोस्ट लिखी  ओवरराइट चैक का भुगतान करना बैंक का उपभोक्ता की सेवा में दोष है।   वरुण ने सलाह का अनुसरण किया और बैंक ने अपनी त्रुटि मानते हुए  बैंक मैनेजर ने उन्हें स्वयं बुलाया और उन्हें उन की राशि का पुनर्भुगतान कर दिया।
ज उन का धन्यवाद संदेश टिप्पणी के माध्यम से प्राप्त हुआ।  तीसरा खंबा को महसूस हुआ कि उस की इस सेवा ने एक छोटी सी ही सही, सफलता प्राप्त की।
Exit mobile version