तीसरा खंबा

ऑनलाइन शॉपिंग में छल होने पर पुलिस को रिपोर्ट दर्ज कराएँ और उपभोक्ता न्यायालय को शिकायत करें

समस्या-

मैं जानना चाहता हूँ कि अगर कोई वेबसाइट लोगों के साथ धोखाधड़ी करे तो उस वेबसाइट की शिकायत कहाँ की जा सकती है।  एक वेबसाइट टिमतारा.कॉम है जो बहुत बड़े बड़े डिस्काउंट आफ़र देती है और जब कोई ग्राहक वहाँ से ऑनलाइन पेमेंट करके सामान खरीद लेता है तब वह सामान नहीं भेजती है और कितनी भी शिकायत करें किसी शिकायत पर भी ध्यान नहीं देती है, पैसा भी वापस नहीं करती है।  इसके खिलाफ इन्टरनेट पर हजारों शिकायतें मिल जाएंगी मगर जानकारी के अभाव में कोई इसके खिलाफ कुछ कर नहीं पा रहा है।  इसका वेबसाइट का एक शिकार मैं भी हूँ।  मेरे 3500/- रुपए ये साइट वाले खा गए हैं।  क्या ऐसी धोखाधड़ी करने वाली वेबसाइटों की कहीं शिकायत की जा सकती है?

-पप्पू सोनी, रीवा, मध्यप्रदेश

समाधान-

क बार धन प्राप्त कर लेने के बाद माल सप्लाई न करने और देरी से माल  सप्लाई करने की अनेक शिकायतें इस वेबसाइट के विरुद्ध इंटरनेट पर मौजूद हैं।  यहाँ क्लिक करने पर खुलने वाले वेब पेज पर इस के मालिक का तथा इस वेबसाइट को संचालित करने वाली ऐजेंसी का संभावित पता भी आप को मिल जाएगा।  हो सकता है यह पता सही हो और यह भी हो सकता है कि यह सही नहीं हो।

दि आप द्वारा आदेश दिए जाने और माल का भुगतान किए जाने तथा अनेक शिकायतें किए जाने के बावजूद भी आप का माल आप को प्राप्त नहीं हुआ है तो यह सीधे सीधे धारा 420 आईपीसी के अंतर्गत अपराध हो सकता है।  आप को इस की रिपोर्ट उस पुलिस स्टेशन को देनी चाहिए जिस की स्थानीय अधिकारिता के अंतर्गत स्थित कंप्यूटर से आप ने आदेश दिया था।  पुलिस को इस मामले पर कार्यवाही करनी चाहिए।  यदि पुलिस कार्यवाही करने से आनाकानी करती है या फिर झिझकती है तो आप उसी पुलिस स्टेशन की स्थानीय अधिकारिता पर क्षेत्राधिकार रखने वाले मजिस्ट्रेट के न्यायालय  में शिकायत प्रस्तुत कर यह प्रार्थना कर सकते हैं कि शिकायत को अन्वेषण के लिए पुलिस को प्रेषित किया जाए।

स के अतिरिक्त इस वेबसाइट के स्वामी और संचालकों के पते इंटरनेट पर आप को मिल जाएंगे। आप उन का उपयोग करते हुए अपने क्षेत्र के जिला उपभोक्ता न्यायालय के समक्ष भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।  लेकिन आप को पहले अपराधिक कृत्य के लिए पुलिस को शिकायत अवश्य ही दर्ज करवाना चाहिए।   आप के बैंक खाते से पैसा जिस खाते में स्थानान्तरित हुआ है उस के आधार पर पुलिस को वास्तविक अपराधियों को खोज निकालने में सुविधा होगी।

Exit mobile version