तीसरा खंबा

काम की रसीद और मोबाइल वापस न लौटाने पर पुलिस को रिपोर्ट दर्ज कराएँ।

समस्या-

कोरिया छत्तीसगढ़ से सत्या ने पूछा है-

मैंने गुप्ता मोबाइल केयर में नोकिया 6300 का हेंडसेट को रिपेयर कराने के लिए दिया था जिसमे सिर्फ नेटवर्क प्रॉब्लम और स्विच का प्रॉब्लम और डिस्प्ले का प्रॉब्लम था।  जिसका रिपेयर चार्ज 1000 रूपये लिया जा रहा है जो कि बाजार के अन्य दुकानों में (महज 100 से 200 रूपये तक, पूर्व में मैंने इस तरह का काम कराया था। जिसकी लागत महज 150 रु थी।) की अपेक्षा दुगुने से भी अधिक है, रसीद मांगने पर रसीद भी नहीं दी जा रही है और न ही मेरा मोबाइल फोन! मोबाइल न देने की धमकी दी जा रही है। इस घटना को हुए 3 महीने हो चुके हैं ,मुझे क्या करना चाहिए कृपया विस्तार से बताएं?

समाधान-mobile repair

हो सकता है कि जो खराबी दुरुस्त की है उस में इतना ही खर्च आया हो और केयर सेंटर वालों ने सही पैसा मांगा हो। लेकिन उन्हें रसीद देनी चाहिए। यदि यह केयर सेंटर कंपनी का है तो आप को कंपनी की वेबसाइट पर जा कर शिकायत दर्ज करानी चाहिए। केयर सेंटर वालों को कहना चाहिए कि वे जो पैसा लेना चाहते हैं उस की रसीद दें। यदि वे फिर भी रसीद नहीं देते हैं तो आप पुलिस में रिपोर्ट लिखाएँ कि केयर सेंटर वाले रसीद नहीं दे रहे हैं और उन्हों ने आपका मोबाइल भी रख लिया है। इस तरह आप के साथ धोखाधड़ी की है। पुलिस वाले रिपोर्ट नहीं लिखते हैं तो उस की शिकायत आप एस.पी. को कर सकते हैं औरे पुलिस वेबसाइट पर जा कर एसपी का मेल पता तलाश कर उन्हें ई-मेल भी कर सकते हैं।

 यदि केयरसेंटर आप को रसीद व मोबाइल दे देता है तो आप नोकिया कंपनी को शिकायत कर सकते हैं कि आप से पैसे अधिक ले लिए हैं। यदि आप साबित कर सकते हैं कि केयर सेंटर ने आपसे अधिक पैसा लिया है तो आप जिला उपभोक्ता समस्या प्रतितोष मंच के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Exit mobile version