तीसरा खंबा

छोटी छोटी बातों पर झगड़ा करना विवाह में उचित नहीं।

rp_courtroom13.jpgसमस्या-

सोनू ने कटघोरा, जिला कोरबा, छत्तीसगढ़ से समस्या भेजी है कि-

मेरा नाम सोनू है मेरी शादी २०१२ में हुई थी, मेरी पत्नी 10 वी में 2 बार फ़ैल है। जिसे मेरे ससुराल वाले और पत्नी ने शादी से पहले छुपाई थी, बताया गया था कि १२ वीं पास है और कालेज का पहला वर्ष में एडमिशन ली है। अब १२वीं का अंकसूची मांगने पर ३ साल से घुमाया गया। बोला गया कि अंकसूची गुम गया है। मेरे द्वारा स्कूल जाकर पता करने पर पता चला कि 10 वीं में 2 बार फ़ैल है। अभी की स्थिति में वो अब झूठ बोल रहे है की बात नहीं छुपाई थी। बोलने पर झगडा हो गया और अभी हाल ही में हमारे खिलाफ दहेज़ प्रताड़ना का झूठा FIR किये हैं। अभी मेरा 2.5 साल की लड़की है। मैं पेशे से सरकारी शिक्षक हूँ। कृपा करके मेरा त्वरित उपाय बताएं सर जी बहुत कृपा होगी।

समाधान-

विवाह एक ऐसा कांट्रेक्ट है जिस में विवाह संपन्न हो जाने के बाद कोई यह शिकायत नहीं कर सकता कि किसी एक पक्ष ने अपने बारे में कोई सूचना गलत दे दी थी। इस कारण यदि आप को अपनी होने वाली पत्नी का पढ़ा लिखा होना जरूरी समझते थे तो आप को विवाह के पहले ही उस का प्रमाण देख लेना चाहिए था। अब यदि सूचना गलत है भी तो उस का कोई उपाय नहीं है। जब आप को पता लगा तभी आप को चुप हो कर बैठ जाना चाहिए था। क्यों कि इस बात से विवाह टूट नहीं सकता और यह बात विवाह में विवाद को बढ़ावा ही देगी। इस तरह की छोटी छोटी बातें विवाह को खराब करती हैं।

सी विवाद के चलते आप दोनों के बीच जो झगड़ा बढ़ा है उसी का परिणाम आप के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट है। इस मामले में आप को तुरन्त पुलिस को सारे तथ्य बताने चाहिए। इस के साथ ही अपनी पत्नी और उस के मायके वालों को स्पष्ट कहना चाहिए कि आप की नाराजगी सिर्फ झूठ बोलने को ले कर है। यदि आप पहले ही सच बोल देते तो यह बात वहीं समाप्त हो जाती। आप को इस बात को अब किसी तरह से विवाद का विषय नहीं बनाना चाहिए।

दि मामला निपटता न लगे और संभावना हो कि आप को गिरफ्तार किया जा सकता है तो आप तुरन्त अग्रिम जमानत के लिए आवेदन करें और जमानत ले लें।

Exit mobile version