तीसरा खंबा

जारता के आधार पर विवाह विच्छेद की डिक्री प्राप्त की जा सकती है।

two wives one husbandसमस्या-

श्रीकान्त ने 603, गिरिराज हाइट, गुफा मंदिर रोड़ लालघाटी, भोपाल, मध्य प्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मेरी पत्नी के एक अन्य पुरुष के साथ संबंध थे। वो उसके साथ चली गयी। बच्चे (11 साल एवं 8 साल के) मेरे पास है। महिला थाने मे हुई कौंसिलिंग मे उन्होंने (दोनो पक्ष अलग रहना चहते थे इसलिये) धारा 13 के अंतर्गत कोर्ट मे तलाक के लिये आवेदन करने के लिये बोले। अब वो दिखावे के लिये बाहर अलग रह रही है। मेरे ऊपर घरेलु हिंसा का झूठा केस दर्ज किया है। मासिक भरण पोषण की, बच्चो की कस्टडी की एवं गृहस्थी में आधा हिस्सा की मांग की है। मेरे से तलाक भी लेना नहीं चाहती। परेशान कर रही है। मुझे पत्नी से कैसे तलाक मिले इसके लिये उपाय बताएँ।

 

समाधान-

प की पत्नी बच्चों को छोड़ कर दूसरे व्यक्ति के साथ चली गई थी, उस के दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध हैं। इसे आप प्रमाणित कर सकते हैं। इस के लिए दस्तावेजी सबूत (काउंसलिंग के रिकार्ड सहित) भी आप को जुटाने होंगे तथा मौखिक गवाही जिस में आप के बच्चों की गवाही भी कराई जा सकती है, भी करानी होगी। आप विवाह के दौरान किसी दूसरे व्यक्ति से संबंध रखने के जारता के आधार पर ही विवाह विच्छेद की डिक्री न्यायालय के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

प की पत्नी ने जो भी मुकदमे किए हैं उन में आप को सजग हो कर पैरवी करानी चाहिए जिस से वे निराधार साबित हो सकें और उन में आप को राहत मिले। इस के लिए आवश्यक है कि आप किसी अच्छे वकील की सहायता स्थानीय स्तर पर प्राप्त करें। गृहस्थी में आधा हिस्सा उसे नहीं मिलेगा। बच्चों की उम्र भी 8 वर्ष से अधिक है इस कारण न्यायालय उन की कस्टडी पर इस आधार पर विचार करेगा कि उन का हित किस की कस्टडी में रहने पर है। आप को साबित करना होगा कि बिना किसी उचित कारण से पत्नी अलग रह रही है और जिस के साथ उस के संबंध है वही उस का खर्च उठा रहा है।

 

Exit mobile version