तीसरा खंबा

दूसरी पत्नी और पुत्र के होते हुए क्या पूर्व पत्नी को साथ रखा जा सकता है?

rp_two-vives2.jpg1समस्या-

सुशील ने चंदुआ, कांचरपारा पश्चिम बंगाल से समस्या भेजी है कि-

मेरी शादी 15 एअर पहले हुई थी। हम दोनों के बीच तनाव रहता था, बच्चों को लेकर मेरी पत्नी की तबीयत हमेशा खराब रहती थी। उन को बच्चे नहीं आ रहे थे, खराबी पत्नी को थी। हम ने बहुत ट्रीटमेंट भी लिया, पर हासिल कुछ भी नहीं हुआ। मेरी पत्नी ने अपने मायके वालों की बातों में आकर मुझ से 3 साल पहले डाइवोर्स ले लिया है। मैंने दूसरी शादी कर ली। मेरा दो वर्ष का बेटा है। अभी मेरी डाइवोर्स्ड पत्नी वापस मेरे पास आना चाहती है और बोलती है कि वाकई में खराबी उसके शरीर में है। उस के पेरेंट्स एक्सीडेंट मे मारे गये हैं। अभी वह बिल्कुल अकेली है। संबंधी भी सपोर्ट नहीं कर रहे हैं वह दूसरी शादी ना करके वापस मेरी दूसरी वाइफ और मेरे साथ रहना चाहती है। कृपया बताइए मुझे क्या करना होगा उस को अपना लू या नहीं।

समाधान-

पूर्व पत्नी से आप का कोई कानूनी रिश्ता नहीं है। यदि वह आप के घर में आप के साथ रहना चाहती है तो अब एक पत्नी की तरह नहीं रह सकती। उसे पूर्व जैसा सम्मान प्राप्त नहीं होगा। उसे हमेशा एक परित्यक्ता जैसा अहसास बना रहेगा। आप की दूसरी पत्नी को भी लगेगा कि उस के हिस्से का प्यार बंट गया है। इस से आप के वर्तमान वैवाहिक जीवन पर प्रभाव पड़े बिना नहीं रह सकता। इस बात पर पूरी तरह विचार कर लीजिए। आप को सहमति लेनी है तो अपनी वर्तमान पत्नी से लीजिए। यदि वह आप की इच्छाओँ का सम्मान करने के लिए नहीं अपितु स्वतंत्र रूप से मानवीयता के आधार पर प्रसन्नता पूर्वक सहमति देती है तो आप पूर्व पत्नी को साथ रख सकते हैं।

प पूर्व पत्नी से दुबारा विवाह नहीं कर सकते। क्यों कि यह अवैध होगा। यदि वह आप के साथ एक परिचित के रूप में रहती है तो किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। पर वह पूर्व पत्नी है। जीवन के अंतरंग हिस्से आप के साथ गुजारे हैं। यदि उस के और आप के बीच शारीरिक संबंध बनते हैं तो यह जारता होगी। उस पर आप की वर्तमान पत्नी को भविष्य में आपत्ति हो सकती है। इस से आप के अपनी वर्तमान पत्नी के साथ संबंध खराब हो सकते हैं।

मने आप को इस समस्या के विभिन्न पहलू बताए। फिर भी यदि पूर्व पत्नी के मायके में कोई नहीं है और वह आप के साथ रहना चाहती है तो उसे बेसहारा छोड़ देना भी अमानवीयता होगी। आप उसे साथ रख सकते हैं लेकिन यह तभी ठीक से चलेगा जब तक आप, आप की पत्नी, आप की पूर्व पत्नी और बच्चे के बीच समरसता बनी रहती है।

Exit mobile version