तीसरा खंबा

नियोजन में रहते हुए अतिरिक्त आय के लिए कोई भी अन्य कार्य नियोजक की लिखित अनुमति से ही करें।

समस्या-

गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश से अमित चौधरी ने पूछा है-

No employmentमैं बीए ऑनर्स हूं और मेरी उम्र लगभग 41 साल है। मैं एक निजी कंपनी में काम कररहा हूं। लेकिन मेरी तनख्वाह बेहद ही कम है। इतनी कम तनख्वाह में मुझेअपने बच्चों को पढाना लिखाना और पालन पोषण में काफी दिक्कत हो रही है। मैंचाहता हूं कि निजी कंपनी में काम करते हुए कुछ अलग भी करूं। जिसके लिएमैंने डीड राइटर्स (दस्तावेज़ लेखक) का लाइसेंस लिया है। निजी कंपनी मेंहमारी ड्यूटी शिफ्टों में चलती है। क्या मैं निजी कंपनी में काम करते हुएदस्तावेज़ लेखन का काम कर सकता हूं। कृपा कर हमारा मार्गदर्शन करें क्योंकिमैं घोर दुविधा में हूं।

समाधान-

यूँ तो अपनी कंपनी के कार्य समय के पश्चात आप को काम करने में किसी तरह की कोई बाधा नहीं है और इस से कंपनी के काम पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता। पर कंपनी में आप का नियोजन कुछ शर्तों के अन्तर्गत होता है। सब से पहले आप को देखना चाहिए कि आप के नियुक्ति पत्र की शर्तों तथा कंपनी के सेवा नियमों में इस तरह का कोई प्रावधान तो नहीं है जो आप को कंपनी के काम के अतिरिक्त अन्य काम करने से प्रतिबंधित करता हो। इस के अलावा कंपनी के नियोजन में रहते हुए आप ऐसा कोई भी कार्य नहीं कर सकते जो कंपनी के काम में बाधा उत्पन्न करता हो। किसी प्रकार की कोई बाधा न होते हुए भी यदि किसी दिन नियोजक चाहे तो इस आधार पर कि आप कंपनी के कार्य पर ध्यान नहीं देते और आप ने लायसेंस ले कर अपना खुद का प्रोफेशन आरंभ कर दिया है आप को सेवा से पृथक कर सकता है और आप के ग्रेच्यूटी, छंटनी का मुआवजा आदि लाभों को देने से इन्कार कर सकता है। इस कारण यदि आप ये कार्य प्रारंभ करना चाहते हैं तो सब से सुरक्षित रीति यही है कि आप अपने नियोजक से डीड रायटर का कार्य आरंभ करने के पहले उस से लिखित में अनुमति प्राप्त कर लें।

स के अलावा आप को यह भी पता करना चाहिए कि डीड रायटर का जो लायसेंस आप को प्राप्त हुआ है उस लायसेंस की ऐसी तो कोई शर्त नहीं है जिस में यह कहा हो कि आप डीड रायटर का काम करते हुए किसी अन्य व्यक्ति के नियोजन में नहीं रह सकते। यदि ऐसी कोई शर्त है तो कोई भी व्यक्ति जो आप से ईर्ष्या रखता है या फिर जिस के प्रोफेशन पर आप के काम कारण फर्क पड़ रहा वह आप की शिकायत कर के आप के लायसेंस को रद्द कराने का प्रयत्न कर सकता है। इन बातों का ध्यान रखते हुए आप डीड रायटर का कार्य आरंभ कर सकते हैं।

Exit mobile version