तीसरा खंबा

नोटिस की अवधि समाप्त होने पर प्लाट पर बनाई दीवार को तुड़वा दें।

plots of landसमस्या-

सुरेश कुमार ने अम्बाला सिटी, हरियाणा से समस्या भेजी है कि-

मेरे क्लोज़ रिलेटिव का रोहिणी, देल्ही में 150 गज का प्लॉट है. वो खुद अंबाला (हरियाणा) में रहते हैं. प्लॉट की पक्की रजिस्ट्री भी उनके पास है. प्लॉट के सभी पेपर्स उनके पास हैं. लेकिन काफ़ी दिन तक प्लॉट खाली पड़ा होने के कारण उस पर एमसीडी ने दीवार बना दी है, पार्क की दीवार में उस प्लॉट को ले लिया है. रेलेटिव ने एमसीडी ऑफीस में पूछताझ की तो ऑफीसर ने कहा की एमसीडी ने कोई कब्जा नही किया है. वो प्लॉट आप के नाम है और वो आपका ही है. पटवारी से पता किया तो सारे पेपर्स रिलेटिव के नाम ही हैं. अब मेरे रिलेटिव उस प्लॉट को बेचना चाहते हैं. लेकिन वे कैसे बेच सकते हैं जबकि प्लॉट पर पार्क जो की एमसीडी का है दीवार बना दी है. वहाँ के कुछ प्रॉपर्टी डीलर प्लॉट को सस्ते में खरीदना चाहते हैं और कहते हैं कि हम खुद प्लॉट को एमसीडी से मुक्त करा लेंगे. जबकि वहाँ प्रॉपर्टी आज के रेट मे महंगी है. रिलेटिव क्या करे? प्लीज़ उनकी हेल्प करें. वो अंबाला मे रहते है. देल्ही की ज़्यादा जानकारी उन को नहीं है.

समाधान-

प्रापर्टी डीलर्स का काम लोगों को मूर्ख बना कर सम्पत्ति को सस्ते में खरीदना और फिर महंगे दाम पर बेच कर मुनाफा कमाना है, वे उन का काम कर रहे हैं। उन्हों ने ही ग्राहकों को आप के रिश्तेदार की पहुँच से दूर बनाया हुआ है जिस से उन के पास अच्छे ग्राहक या ग्राहक तक वे नहीं पहुँच सकें।

प के रिश्तेदार का प्लाट पहले ही एमसीडी से मुक्त है। दीवार शायद एमसीडी ने गलती से बना दी है। आप के रिश्तेदार एमसीडी को एक लीगल नोटिस 60 दिन का दिलाएँ कि एमसीडी ने उन के प्लाट पर दीवार बना दी है जिस से उन की संपत्ति के बारे में भ्रम उत्पन्न हुआ है और उस की बाजार दर कम हुई है जिस से आप के रिश्तेदार को नुकसान हो रहा है। एमसीडी को कहें कि वह नोटिस मिलने के 60 दिनों में बनी हुई दीवार हटा लें। यदि उन्हों ने दीवार नहीं हटाई तो वे खुद उस दीवार को हटवा देंगे और उस की कीमत व हर्जे खर्चे का बिल एमसीडी को भेज देंगे। यदि एमसीडी ने उस बिल का भुगतान नहीं किया तो उस की वसूली के लिए दीवानी न्यायालय में मुकदमा करेंगे।

स नोटिस के एमसीडी को मिलने के 60 दिनों में कोई कार्यवाही नहीं होती है तो दीवार हटवा कर उसे विक्रय कर दें। उस में भी कोई समस्या हो तो प्लाट की अपनी बाउंड्री वाल बनवा दें और फिर विक्रय कर दें।

Exit mobile version