तीसरा खंबा

पड़ौसी के प्लास्टर करने से रोकने पर दीवानी न्यायालय से व्यादेश प्राप्त किया जा सकता है।

समस्या-

राजेश वर्मा ने ग्राम पोस्ट पिपरौली बड़ा गाँव जिला बलिया, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मेरा एक नया मकान बना है ! मेरे मकान के पीछे का जो दीवार है. वो मेरे पाटीदारों के छत से लगा हुआ है। मुझे अपने पीछे की दीवार को प्लास्टर करना है, क्योंकि जब बारिश होता है तो बारिश का पानी दीवार के सहारे मेरे घर में आता है इसलिये  मै अपने छत का प्लास्टर  कराना  चाहता  हूँ! लेकिन मेरे पाटीदार वाले मुझे अपने छत पर चढने से रोक रहे हैं और मारने की धमकी देने लगते हैं कृपया मुझे उचित सलाह दें।

समाधान-

सा अक्सर होता है। जब कोई नया मकान बनाता है तो पड़ौसियों को परेशानी होती है। वे बताते हैं लेकिन उस परेशानी को मकान बनाने वाला भी कम नहीं कर सकता। नतीजा ये होता है कि पड़ौसी होते हुए भी आपसी संबंध ऐसे ही तनावपूर्ण हो जाते हैं। अभी तो बरसात निकल गयी है इस कारण सीलन आने की संभावना तो छह आठ माह के लिए नहीं है। यदि संभव हो तो आप उस मकान में जा कर रहने लगें। आपसी रिश्तों को बेहतर बनाने का प्रयत्न करें। यह कर सके तो चार माह बाद वे आप को प्लास्टर करने से मना नहीं करेंगे।

यदि फिर भी मना करें तो पहले उन्हें वकील के माध्यम से नोटिस दिलाएँ, फिर दीवानी वाद दायर कर न्यायालय से व्यादेश (Injunction) जारी कराएँ कि वह आप को प्लास्टर करने दे। इस आदेश के बाद उसे प्लास्टर करने देना होगा। यदि मारने की धमकी देता है तो पुलिस में तुरन्त रिपोर्ट दर्ज कराएँ।

Exit mobile version