तीसरा खंबा

पत्नी के साथ कुछ दिन जा कर रहें और पता लगाएँ कि वह क्या और क्यों चाहती है?

rp_judicial-sep.jpgसमस्या-

संजय चौरसिया ने रीवा मध्यप्रदेश से समस्या भेजी है कि-

मेरी शादी को दो साल हो गए हैं। मेरी पत्नी शादी के दो माह बाद जब मायके गयी तब से मेरे बुलाने पर वह मेरे साथ नहीं आती है। वह बचपन से अपनी नानी के घर में रही है और अब वह नानी के घर में जबरन हिस्सा मांग रही है। पत्नी के माता पिता उसे धन देने को तैयार है बशर्ते कि वह मेरे साथ रहे। क्या उस के उस के मायके में हिस्सा मिल पाएगा? वो मुझे भी तलाक की धमकी देती है और मेरे पापा के घर में हिस्सा मांगने को कहती रहती है। इस का क्या उपाय है?

समाधान-

प ने यह नहीं बताया कि आप चाहते क्या हैं? जब तक कोई यह नहीं बताए कि वह चाहता क्या है कैसे उसे उस का उपाय बताया जा सकता है?

प की पत्नी बहुत समझदार है। वह जानती है कि इस समाज में केवल वे ही सुरक्षित हैं जिन के पास संपत्ति है, और जिन्हें संपत्ति से नियमित आय होती रहती है। एक मकान हो गया तो उस का किराया मिलता रह सकता है। इसी कारण वह आप से भी अपने परिवार से हिस्सा मांगने को कहती है और धमकी देती है कि अन्यथा वह तलाक दे देगी।

प अपनी पत्नी के पास कुछ दिनों की छुट्टियाँ ले कर जाइए और जहाँ वह रह रही है उस के साथ रहिए। मन की बातें कीजिए। इस से आप को पता लगेगा कि वह ऐसा क्यों कर रही है। उसे क्या और क्यों चाहिए? जब आप को अपनी पत्नी का मंतव्य पता लग जाए तभी आप अपनी समस्या (जो आप ने यहाँ अधूरी बताई है) का हल निकल सकता है। हाँ, आप के पास अपनी पत्नी से विवाह विच्छेद का आधार है कि वह बिना किसी कारण के आप से दो साल से अलग रह रही है और उस ने स्वेच्छा से दाम्पत्य का त्याग कर रखा है। लेकिन यदि आप उस के पास जा कर कुछ दिन रहे तो यह आधार समाप्त हो जाएगा।

Exit mobile version