तीसरा खंबा

मानसिक विकार से ग्रस्त पत्नी से विवाह विच्छेद से पहले उस की चिकित्सा की सोचें

WomenSAसमस्या-

सौरभ बागड़िया अमरावती, महाराष्ट्र से समस्या भेजी है कि

मैं बहुत परेशान हूँ, मेरी पत्नी बार बार आत्महत्या की कोशिश करती है। मुझ को मारती है। घर वालों को अपमानित करती है। उसे गुटका पुड़िया खाने की भी आदत है। वह रात को सोते समय साथ में ब्लेड लेकर सोती है। मुझसे 24 घंटे में 8-9 बार संभोग करने के लिए फोर्स करती है न करो तो मुझे मारने और मेरे लिंग को काटने की धमकी देती है. ग़लत आरोप लगाती है। मैं क्या करूँ? मैं अपनी पत्नी को तलाक़ देना चाहता हूँ।

समाधान-

प की पत्नी रोगी प्रतीत होती है। वह अतिकामुकता विकार के मानसिक रोग से ग्रस्त प्रतीत होती है, जिन के कारण वह स्वयं खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाती है। आप को चाहिए कि आप अपनी पत्नी को तथा स्वयं को सब से पहले किसी अच्छे यौन रोग चिकित्सक को दिखाएँ और उसे सारी स्थिति बताएँ। पता करें कि आप की पत्नी का रोग ठीक हो सकता है अथवा नहीं? यदि पत्नी का रोग ठीक हो सकता है तो उस की चिकित्सा कराएँ।

दि आप की पत्नी को किसी प्रकार का रोग नहीं है, तो फिर वह जो कर रही है वह घोर क्रूरता है। आप ने जो जो तथ्य यहाँ अंकित किए हैं यदि आप उन्हें न्यायालय में प्रमाणित कर सकते हों तो आप अपनी पत्नी के विरुद्ध विवाह विच्छेद की डिक्री प्राप्त करने के लिए आवेदन परिवार न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं। आप को क्रूरता के आधार पर विवाह विच्छेद की डिक्री प्राप्त हो जाएगी।

Exit mobile version