तीसरा खंबा

ब्लेक मेलिंग के आगे कदापि न झुकें।

rp_Arrest2.jpgसमस्या-

रोहित गिरी ने बिल्केश्वर कालोनी, हरिद्वार, उत्तराखंड से समस्या भेजी है कि-

मेरे छोटे भाई ने घर में बिना कोई बात के क्लेश कर रखा है बीच बाजार में खडे होकर गंदी गंदी गालियां देते हैं मुझे तथा मेरी माता को और मेरे पूरे परिवार को। पहले पिता जी जीवित थे तो उनके साथ भी ऐसा ही करता था। मेरे पिता जी कि कुछ दिन पहले हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई है। भाई हमें मारने की धमकी देता है और लडाई झगड़े हाथापाई करने को कहता है। कभी माँ को मारने के लिए पत्थर उठा लेता है तो कभी मुझ पर मारने के लिए उठा लेता है। आए दिन हमारी दुकान पर और घर पर गाली गलौज करता है भाई तथा उसकी पत्नी बच्चा और हम सब एक ही घर में रहते हैं। कृपया हमारा मार्गदर्शन करें कि हम पुलिस मे उस के खिलाफ कौन कौन सी घारा के तहत रिपोर्ट लिखवा सकते हैं।

समाधान –

बिना किसी कारण तो आप का छोटा भाई ऐसा नहीं करता है। उस के पीछे कोई न कोई कारण है। वह आप सब से कुछ चाहता है। वह या तो आप को पता है और आप बताना नहीं चाहते। यदि पता नहीं है तो आप को पता करना चाहिए। वह आप को गालीगलौच से परेशान कर के ब्लेक मेल करते हुए अपनी बात मनवाना चाहता है। लेकिन यदि उस की कोई भी नाजायज बात मान ली गयी तो उसे ब्लेक मेल करने का एक मार्ग मिल जाएगा और वह कुछ दिन शान्त हो कर किसी दूसरी बात को मनवाने के लिए ऐसा करने लगेगा।

प को उस के विरुद्ध पुलिस में रिपोर्ट करानी चाहिए है वह क्या करता है और उस ने रिपोर्ट लिखाने वाले दिन क्या किया है यह लिखा दें। किस धारा में कार्यवाही करनी है यह पुलिस खुद देख लेगी।

दि आप का भाई किसी संपत्ति में अपना हिस्सा अलग कराना चाहता है या अपने हिस्से से अधिक चाहता है तो उसे सीधे सीधे न दें। बल्कि संपत्ति के बंटवारे का मुकदमा कर दें। और उसे कहें कि जो भी न्यायालय निर्णय करेगा आप सब मान लेंगे लेकिन उस के अलावा उस की कोई बात नहीं मानेंगे। हो सकता है इस से आप की समस्या का हल निकले।

Exit mobile version