तीसरा खंबा

यदि न्यायालय ने विदेश जाने पर कोई प्रतिबन्ध नहीं लगाया है तो जा सकते हैं।

divorceसमस्या-

कमलेश परमार आनन्द, गुजरात से समस्या भेजी है कि-

मेरा विवाह 1999 में हुआ था, मैं ने मेरी पत्नी के विरुद्ध विवाह विच्छेद का मुकदमा जारता (Bigamy) के आधार पर किया हुआ है। मेरी पुत्री इस तथ्य़ की चक्षुदर्शी साक्षी है और मैं ने स्मार्ट फोन का प्रयोग करते हुए दो फोन काल्स भी रिकार्ड की हैं। मेरे दो वर्ष का एक पुत्र भी है। विवाह विच्छेद का आवेदन प्रस्तुत करने के बाद पत्नी ने दीवानी अदालत में संपत्ति का और भरण पोषण के मुकदमे किए हैं। वर्तमान में वह मेरे ही मकान में निवास कर रही है और मैं अपने दूसरे मकान में रहता हूँ। भरण पोषण के मामले में न्यायालय मुझे अपनी पत्नी और पुत्र के लिए कुछ न कुछ भऱण पोषण राशि देने का आदेश देगा। परिवार न्यायालय में पत्नी ने विवाह विच्छेद के आवेदन का विरोध किया है। ऐसे मामले में न्यायालय क्या आदेश देगा? क्या मैं दो वर्ष के लिए भारत के बाहर जाना चाहता हूँ क्यों कि मैं ने गृहऋण ले रखा है और भारत में रह कर मैं उसे चुकाने में असमर्थ रहूंगा। क्या मैं भारत छोड़ सकता हूँ?

समाधान-

प का विवाह विच्छेद का मामला जारता के आधार पर है। आप यदि न्यायालय में यह साबित करने में समर्थ हुए कि आप की पत्नी का विवाह के उपरान्त आप के अतिरिक्त किसी दूसरे व्यक्ति से यौन संबंध रहा है तो न्यायालय को विवाह विच्छेद की डिक्री पारित करनी होगी।

प को पत्नी के लिए भरण पोषण देना पड़ सकता है और पुत्र के लिए तो देना ही होगा।

प भारत छोड़ कर जा सकते हैं। क्यों कि आप के विरुद्ध कोई भी अपराधिक मामला लंबित नहीं है जिस में आप को भारत न छोड़ने का आदेश न्यायालय ने दे रखा हो। आप का पासपोर्ट तो बना हुआ होगा ही। बस आप को वीजा मिल जाए तो आप विदेश जा सकते हैं। आप को बस इतना करना होगा कि आप के जो मुकदमे चल रहे हैं उन्हें आप का वकील देखता रहे। केवल परिवार न्यायालय वाले मुकदमे में एक परेशानी हो सकती है कि आप को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना पड़ता होगा। उस के लिए आप किसी व्यक्ति को अपना मुख्तार बना सकते हैं जो आप की ओर से न्यायालय में प्रत्येक पेशी पर उपस्थित होता रहे। लेकिन इतना जरूर है कि आप विदेश जाने के पहले परिवार न्यायालय में अपनी साक्ष्य प्रस्तुत कर जाएँ। अन्यथा आप को खुद अपना बयान करने और अपने साक्षियों का बयान कराने के लिए विदेश से पेशियों पर आना होगा, जो अपने आप में बहुत महंगा और आप के लिए असुविधाजनक हो सकता है।

Exit mobile version