तीसरा खंबा

वयस्क पुत्र पर पिता का अधिकार

 मोहित वर्मा ने पूछा है –  
मेरी पत्नी और मेरा एक बेटा हमसे अलग रहते हैं, मेरा बेटा पंद्रह साल का है। अब मेरी पत्नी मुझ से तलाक लेना चाहती है। वह पाँच-सात लाख रुपये और अपने घर में दो कमरे लेना चाहती है।तो क्या वो भविष्य में भी किसी चीज की माँग कर सकती है?  मेरे बेटे पर अठारह वर्ष के बाद कितना अधिकार होगा? अगर अठारह वर्ष के बाद मेरा बेटा अपनी माता के साथ रहने के लिए कहता है तो क्या मेरी किसी संपत्ति पर उसका अधिकार होगा? अठारह वर्ष का होने पर मेरा बेटा मेरे साथ रहने के लिए तैयार होता है तो मेरे बेटे पर मेरा कितना अधिकार होगा? क्या सामान्य तरीके से रखना, परिवारिक अनुशासन में रखना वगैरह होगा कि नहीं?
 उत्तर – 

मोहित जी, 
प की पत्नी और पुत्र आप से अलग रह रही है और अब वह तलाक चाहती है, बदले में कुछ धन और मकान का एक भाग ही उसने मांगा है। इस तरह उस ने अपने लिए आजीवन एक मुश्त भरण-पोषण की मांग की है। यदि इस शर्त के साथ सहमति से तलाक होता है कि वह भविष्य में कुछ भी न मांग करेगी तो सामान्य परिस्थितियों में आप की कोई देनदारी नहीं रहेगी। लेकिन यदि आप की पत्नी पुनर्विवाह नहीं करती है और अत्यंत असामान्य परिस्थितियों में वह जीवन यापन में असमर्थ हो जाती है तो आप से पुनः निर्वाह-भत्ते की मांग कर सकती है। यदि परिस्थितियाँ असामान्य हुई तो अदालत भी आप की पत्नी को भरण पोषण भत्ता देने का आदेश दे सकता है। लेकिन सामान्य परिस्थितियों में आप की पत्नी आप से कुछ न मांग सकेगी।

हाँ तक पुत्र का सम्बंध है। उस का इस तलाक से कोई संबंध नहीं है। वह आप दोनों का पुत्र है और दोनों के साथ रह सकता है। जब तक वह 18 वर्ष का न हो जाए वह आप से अपने भरण पोषण के लिए राशि प्राप्त कर सकता है। उस के वयस्क हो जाने पर वह यह भी नहीं मांग सकता है। वह आप के साथ रहेगा या वह आप के परिवार की परंपराओं का निर्वाह करेगा या नहीं यह कोई नहीं बता सकता। यह तो उस की खुद की इच्छा पर निर्भर करता है। 
दि आप के पास कोई ऐसी संपत्ति है जो कि आप को उत्तराधिकार में प्राप्त हुई है तो उस में आप के पुत्र का भी हिस्सा है। उसे उस के उस हिस्से से पृथक नहीं किया जा सकता। लेकिन आप की जो भी संपत्ति आप की स्वयं की अर्जित की हुई है, आप अपने जीवन काल में उस के स्वामी हैं। उस में से आप का पुत्र कुछ भी नहीं ले सकता है। यदि आप ने अपनी स्वअर्जित संपत्ति के संबंध में कोई वसीयत की हो तो उस के अनुसार और नहीं की हो तो फिर आप के जीवनकाल के उपरांत उस संपत्ति में उत्तराधिकार के कानून के अनुसार आप का पुत्र उस का हिस्सा प्राप्त करेगा। जहाँ तक बेटे पर अधिकार का प्रश्न है, तो  बेटे के वयस्क होने पर आप का अधिकार बेटे पर उतना ही होगा, जितना प्यार से आप का बेटा स्वयं मानता है। हाँ, यदि आप अशक्त हो जाएँ तो आप को बेटे से अपने लिए गुजारा भत्ता प्राप्त करने का अधिकार रहेगा।

Exit mobile version