तीसरा खंबा

शासकीय कर्मचारी चुनाव हारने के बाद नौकरी में कैसे लौटे?

कांकेर के कीर्तन साहू पूछते हैं … 

 प्रश्न –

मैं छत्तीसगढ़ विधान सभा कॆ लिये एक संभावित प्रत्याशी हूँ । जबकि वर्तमान में मैं एक शासकीय कर्मचारी हुं । कृपया सलाह दीजिये कि हारने की स्थिति में नौकरी में वापस आने के लिये मेरे पास क्या रास्ता रहेगा?
                                 – कीर्तन साहु,  कांकेर
उत्तर –
कीर्तन साहू जी,  
आप का प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण है। कोई भी व्यक्ति राज्य के अधीन लाभ के पद पर रहते हुए विधानसभा या लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं हो सकता है। इस लिए आप को चुनाव में प्रत्याशी होने के लिए अपनी शासकीय नौकरी से त्यागपत्र ही नहीं देना होगा, अपितु उसे नामांकन प्रस्तुत करने की तिथि के पूर्व तक स्वीकृत कराना होगा। इस के उपरांत ही आप चुनाव में प्रत्याशी हो सकेंगे। अन्यथा स्थिति में आप का नामांकन निरस्त हो जाएगा। 
चुनाव में हार जाने की स्थिति में स्थिति में आप किसी भी प्रकार से त्यागपत्र स्वीकार करवा कर त्याग दी गई शासकीय नौकरी पुनः प्राप्त नहीं कर सकते। क्यों कि त्याग पत्र देने के कारण जिस पद को आप ने आज धारण किया हुआ है वह रिक्त हो जाएगा। उस पद पर फिर से नियुक्ति भर्ती के नियमों के तहत ही हो सकती है।
 इस कारण से यदि आप चुनाव में प्रत्याशी होना चाहते हैं तो आप को नौकरी का सदैव के लिए त्याग करना होगा अथवा चुनाव में प्रत्याशी होने का इरादा त्यागना पड़ेगा।
Exit mobile version